Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatChaitra Navratri 2023 : कल से चैत्र नवरात्रि की होंगी शुरुआत, जानें...

Chaitra Navratri 2023 : कल से चैत्र नवरात्रि की होंगी शुरुआत, जानें कलश स्थापना की विधि और शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

(Chaitra Navratri will start from tomorrow): देश में कल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) की तैयारियां शुरू हो गई है।

नवरात्रि के दिनों में भक्तजन माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा और अराधना करते है। जानिए इस बार नवरात्रि कब से शुरू हो रही है।

  • कब है शुभ मुहूर्त
  • नवरात्रि में कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखे

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की अराधना की जाती है। मान्यता है की इन नौ दिनों में जो भी मां दुर्गा की भक्ति भाव से पूजा करता है, मां दुर्गा उसकी सभी जायज इच्छाएं पूरी करती हैं।

इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से 30 मार्च तक की है। इन दिनों सभी हिन्दू घरों में अखंड ज्योति जलाई जाती है। इसके साथ ही नवरात्रि के अष्टमी और नवमी को कन्या पूजन भी किया जाता है।

कब है शुभ मुहूर्त

सभी घरो में नवरात्रि के पहले दिन भक्तजन घटस्थापना किया जाता है। मान्यता है की अगर कलश स्थापना शुभ मुहूर्त में हो तो मां दुर्गा प्रसन्न होती है इसके साथ ही पूरे नौ दिनों तक घर में वास करती हैं। इस साल 22 मार्च को कलश स्थापना की जाएगी।

बता दे, इसका शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 23 मिनट से 7 बजकर 32 तक का है। इस मुहूर्त में पूजा करने से कोई विघ्न नहीं आती है। घर में सुख-शांति बनी रहती है। बता दे, अपना मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में रख कर कलश स्थापना करे।

नवरात्रि में कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखे

1. आप अपने घर की अच्छे से साफ़-सफाई करें, माँ दुर्गा गंदे घर में नहीं आती हैं। ऐसे में, आप घर में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखे।

2. नवरात्रि में भूलकर भी मांस, मछली अदि मांसाहारी भोजन का सेवन न करें। मान्यता है कि ऐसा करने से माँ दुर्गा नाराज़ हो जाती हैं, इसके साथ ही आप कोशिश करें कि नवरात्रि में प्याज़, लहसुन जैसे तामसिक भोजन का भी सेवन न करें।

3 माँ दुर्गा को करुणा की देवी भी माना जाता है। आप नवरात्रि में किसी का भी मज़ाक न उड़ाएं।

ALSO READ- नमामि गंगा के अंतर्गत बने 10 केएलडी क्षमता के एफएसटीपी, जल शक्ति मंत्री ने किया लोकार्पण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular