Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaChamoli News: 27 अप्रैल को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, कलश यात्रा...

Chamoli News: 27 अप्रैल को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, कलश यात्रा बदरी धाम के लिए रवाना

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),चमोली: जयघोष और भारतीय सेना की मधुर बैंड की धुनों के साथ आदि गुरु शंकराचार्य की पवित्र गद्दी और धाम के मुख्य पुजारी रावल जी नृसिंह मन्दिर जोशीमठ से पांडुकेश्वर के लिए रवाना हो गए।

खबर में खास:-

  • 27 अप्रैल को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
  • कपाट खुलने से पूर्व की पारम्परिक प्रक्रिया
  • मांगल गीत और देव यात्रा को पुष्प वर्षा के साथ विदा किया

कपाट खुलने से पूर्व की पारम्परिक प्रक्रिया

कल जय बदरी विशाल के कपाट खोले जाएंगे। जिसको लेकर तैयारियां जोरो शोरो पर है। बता दें, जयघोष और भारतीय सेना की मधुर बैंड की धुनों के साथ आदि गुरु शंकराचार्य की पवित्र गद्दी और धाम के मुख्य पुजारी रावल जी नृसिंह मन्दिर जोशीमठ से पांडुकेश्वर के लिए रवाना हो गए हैं।

वहीं, आज प्रातः नृसिंह मंदिर में वैदिक पूजा-अर्चना संपन्न होने के पश्चात बदरीनाथ धाम से जुड़े स्थानीय हक हकुक धारी रेंकवाल पंचायत की अगुवाई में आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी और बदरीनाथ के रावल (मुख्य पुजारी) ईश्वर प्रसाद नंबूदरी योग ध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर के लिए रवाना हो गए हैं। इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी स्वावलंब महिलाओं ने बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल जी को पवित्र भोज पत्र से तैयार केलीग्राफी युक्त प्रतीक चिन्ह भी भेंट कर रावल जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।

मांगल गीत और देव यात्रा को पुष्प वर्षा के साथ विदा किया

बता दें, नृसिंह मंदिर से पांडुकेश्वर रवाना होने से पूर्व देव डोलियो के पूजन के साथ नृसिंह मंदिर में इस दौरान स्थानीय महिला मंगल दल से जुड़ी महिलाओं ने पारंपरिक मांगल गीत गाए और देव यात्रा को पुष्प वर्षा के साथ विदा किया। इस दौरान जय बदरीनाथ के जयघोष से भगवान नृसिंह की नगरी जोशीमठ गुंजायमान हो उठी। वहीं बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने कहा कि धाम में तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी। इसके साथ ही गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा भी बदरीनाथ धाम के लिए रवाना हो गई है। जिसके बाद 27 अप्रैल को सुबह ब्रह्ममुहुर्त में बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

Also Read: Rudraprayag News: हादसा! केदारनाथ से दर्शन कर वापस लौट रहे दो युवक खाई में गिरे, एक की मौत, एक घायल

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular