Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsChampawat News : आगामी मानसूनी सीजन को देखते हुए आपदा मित्रों को...

Champawat News : आगामी मानसूनी सीजन को देखते हुए आपदा मित्रों को दी गई रेस्क्यू ट्रेनिंग, भरत गोसाई ने दी ट्रेनिंग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़ ) Champawat News चंपावत : चंपावत (Champawat News) में आगामी मानसूनी सीजन को देखते हुए आपदा मित्रों को रेस्क्यू ट्रेनिंग दी गई।

डीएम चंपावत नरेंद्र सिंह भंडारी ने दिया निर्देश

उत्तरखंड के आपदा की दृष्टि से संवेदनशील चंपावत जिले में आपदा मित्रों को आगामी मानसूनी सीजन को देखते हुए। डीएम चंपावत नरेंद्र सिंह भंडारी के निर्देश पर आपदा के वक्त बचाव का प्रशिक्षण दिया गया।

आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा लोहाघाट थाने में पीआरडी ,होमगार्ड, फायर व पुलिस के जवानों को आपदा व दुर्घटना के वक्त घायलों की जान बचाने के लिए होने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन की ट्रेनिंग दी गई।

भरत गोसाई ने दी ट्रेनिंग

मास्टर ट्रेनर भरत गोसाई के द्वारा सभी आपदा मित्रों को गहनता से आपदा व दुर्घटना के समय उपयोग में लाने वाले उपकरणों व उनके प्रयोगों के बारे में बारीक से बारीक जानकारी दी गई।

मास्टर ट्रेनर भरत ने बताया आपदा मित्रों को विपरीत परिस्थितियों में धैर्य के साथ खुद को सुरक्षित रखते हुए। घायलों का रेस्क्यू कर उनकी जान बचानी है तथा एक टीम वर्क की तरह कार्य करना है।

जुमार, रोप, फर्स्ट एड में लगाई जाने वाली गाठो की दी जानकारी

मास्टर ट्रेनर के द्वारा आपदा मित्रों को जुमार , रोप, फर्स्ट एड, स्ट्रेचरबनाना ,रस्सी में लगाई जाने वाली गाठो की जानकारी दी गई। गोसाई ने बताया विभाग द्वारा जिले के सभी आपदा मित्रों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

उन्होंने कहा यह ट्रेनिंग आपदा व दुर्घटना के वक्त घायलों की जान बचाने में काफी अहम सिद्ध होगी। वही ट्रेनिंग के दौरान सभी आपदा मित्रों को आपदा किटों का भी वितरण किया गया।

Also Read –  मसूरी एमपीजी कॉलेज के छात्र सम्मान समारोह में छात्रों के साथ जमकर थिरके कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, वीडियो वायरल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular