Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaChar Dham Yatra 2023: भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे धाम, 25...

Char Dham Yatra 2023: भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे धाम, 25 लाख के करीब पहुंचा पंजीकरण का आंकड़ा, इतने श्रद्धालु कर चुके दर्शन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) उत्तराखंड “Char Dham Yatra 2023”: संयुक्त निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अभी तक चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 25 लाख पार पहुंच गया है।

पंजीकरण का आंकड़ा 25 लाख पार

उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा सुचारु है। जिसके चलते लोखों के तादाद में भक्तों का आना लगा है। बता दें, अभी तक चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 25 लाख पार पहुंच गया है। जिसमे की सबसे अधिक 8.65 लाख यात्रियों ने केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं, खराब मौसम के चलते आठ मई तक केदारनाथ के लिए पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। पूर्व में जिन भी यात्रियों ने पंजीकरण कराया था, उन्हें ही यात्रा की अनुमति होगी।

चार लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके

सरकार ने इस वर्ष चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य किया है। इसके साथ ही चारों धामों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कोई संख्या तय नहीं की गई है। लेकिन लगातार मौसम खराब होने के कारण यात्रा प्रभावित हो रही है। वहीं, पर्यटन विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 22 फरवरी से अब तक चारधाम यात्रा के लिए 24.53 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। 22 अप्रैल से 5 मई तक तकरीबन चार लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

चारधाम के लिए पंजीकरण की स्थिति

संयुक्त निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। विभाग द्वारा खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम का पंजीकरण रोका गया है। वहीं, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए नियमित रूप से पंजीकरण चालू हैं।

चारधाम के लिए पंजीकरण की स्थिति

धाम                पंजीकरण की संख्या

केदारनाथ            864597
बदरीनाथ             725370
गंगोत्री                442372
यमुनोत्री              394896
हेमकुंड साहिब      25674

कब हुई थी यात्रा शुरु

उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है। यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों – बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा है। बता दें, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा 22 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। केदारनाथ धाम की यात्रा 24 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। वहीं, बद्रीनाथ धाम की यात्रा 27 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। जिसके चलते लगातार भक्तों के पंजीकरण ने सभी रिकोर्ड तोड दिए है। अगर बात हेमकुंड साहिब की करें तो यहां कि यात्रा 20 मई से की जाएगी। जिसको लेकर सभी इंतजाम कर लिए है।

Also Read: Ramnagar Road Accident: नहीं थम रहा हादसों का सिलसिला, रोडवेज बस और पिकअप वाहन में जबरदस्त टक्कर, 6 लोग घायल

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular