Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsChar Dham Yatra 2023 : चार धाम से हरिद्वार तक हजारो की...

Char Dham Yatra 2023 : चार धाम से हरिद्वार तक हजारो की संख्या में फोर्स तैनात, गोताखोरों की टीम भी मौजूद

- Advertisement -

INDIA news (इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड : चारधाम यात्रा में सुरक्षा और यातायात के मद्देनजर सरकार ने कड़ा प्रबंध किया है। हरिद्वार से चारो धामों तक चार हजार से अधिक पुलिसकर्मी व सहयोगी बल तैनात रहेंगे।

इनके ऊपर पार्किंग से लेकर यात्रियों को रास्ता दिखाने तक की जिम्मेदारी प्रशाशन करेंगी। किसी भी इमरजेंसी के लिए एसडीआरएफ की पोस्ट को भी इस बार बढ़ाया गया है।

इस साल एसडीआरएफ की संख्या 27 से 31 कर दिया गया है। इसके अलावा जल पुलिस और गोताखोरों की टीमें भी जगह-जगह तैनात रहेंगी।

57 अस्थायी चौकियां खोली गई

आईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल ने बताया कि यात्रा को लेकर पुलिस तैयार है। चार धाम यात्रा मार्ग पर 48 थाने और 78 चौकियां हैं। इस साल 57 अस्थायी चौकियां और खोली गई हैं। पर्यटन पुलिस की भी 37 चौकियां यात्रा मार्ग पर रहेंगी। पर्यटन पुलिस लोगों को रास्ता समझाने, उनकी भाषा में बात करने समेत अन्य जानकारी देगी।

डीएसपी स्तर के अधिकारी को दी गई सुरक्षा की कमान

आईजी गढ़वाल ने बताया कि इस बार केदारनाथ धाम में सुरक्षा की कमान डीएसपी स्तर के अधिकारी को दी गई है। इमरजेंसी होने पर डायल 112 को अलर्ट मोड पर रखा गया है। हरिद्वार से ही फोर्स की तैनाती शुरू हो जाएगी।

तैनात पुलिस फोर्स की ये है संख्या

एक सीओ, दो इंस्पेक्टर, 61 सब इंस्पेक्टर, 248 हेड कांस्टेबल, 972 कांस्टेबल, 193 महिला कांस्टेबल, 995 होमगार्ड और 882 पीआरडी जवान। इसके अलावा जल पुलिस में 24 जवान और 28 गोताखोर, यातायात पुलिस में11 इंस्पेक्टर, 27 सब इंस्पेक्टर, 96 हेड कांस्टेबल, 152 कांस्टेबल, 259 होमगार्ड और 93 पीआरडी जवान तैनात रहेंगे।

चारो धामों में फोर्स की संख्यों का क्या है आकड़ा

पिछले साल की अपेछा इस साल चारो धामों में फोर्स की संख्यों को बढ़ाया गया है। जिसमे क्रमशः बदरीनाथ धाम में 200 , केदारनाथ में 150 , यमुनोत्री में 40 , गंगोत्री में 45 की संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगी।

ALSO READ – श्रीनगर में हजारों नामजियों ने मनाई रमजान, भाईचारे का दिया संदेश, बोले – देश में फूट डालने की हो रही कोशिश लेकिन हम ………..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular