Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडChardham Yatra 2023: तीर्थयात्री ध्यान दें...गंगोत्री-यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए भी...

Chardham Yatra 2023: तीर्थयात्री ध्यान दें…गंगोत्री-यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां करें अप्लाई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Registration for Gangotri-Yamunotri Dham Yatra) पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा के चलते गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। बता दें, इस साल भीड़ को देखते हुए अब तक करीब 4.17 लाख श्रद्धालु यात्रा को लेकर पंजीकरण कर चुके हैं। वहीं, 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। जिसके चलते अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे।

खबर में खास:-

  • चारधाम यात्रा के चलते गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया
  • श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो माह पहले से ही पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दि
  • आप वेबसाइट, मोबाइल एप, व्हाट्सएप और हेल्पलाइन के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उठाया कदम

बता दें, 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहें है। जिसे लेकर पर्यटन विभाग ने देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो माह पहले से ही पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दि थी। सबसे पहले 21 फरवरी से बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण शुरू किया रया था। वहीं अब 15 मार्च से गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए पंजीकरण भी शुरू कर लिया गया है।

सभी श्रद्धालुओं के पंजीकरण अनिवार्य किए गए

आपको बताते चलें कि इस साल चारधाम यात्रा के लिए प्रदेश और राज्य के बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालुओं के पंजीकरण अनिवार्य किए गए है। जिसमें की चार तरह से पंजीकरण के लिए सुविधा दी है। जहां आप वेबसाइट, मोबाइल एप, व्हाट्सएप और हेल्पलाइन के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

अब तक चारधाम के लिए किए गए पंजीकरण

केदारनाथ के लिए अब तक 182533 पंजीकरण हुए है। बदरीनाथ के लिए अब तक 150729 पंजीकरण हुए है।गंगोत्री धाम में भी अभी तक 42597 पंजीकरण हुए है। और वहीं यमुनोत्री की बात करें तो 41965 पंजीकरण किए गए हैं।

इन चार तरीके से कराएं अपनी यात्रा का पंजीकरण

वेबसाइट : registrationandtouristcare.uk.gov.in
वॉट्सएप : 8394833833 नंबर पर ””yatra”” लिखकर भेजें
ऐप : touristcareuttarakhand
टोल फ्री नंबर : 01351364 (अन्य राज्यों के लिए)

Also Read: Uttarakhand: गर्मी में सताएगी महंगाई की मार, प्रदेश में एक अप्रैल से महंगी होने जा रही बिजली दरें

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular