Sunday, July 7, 2024
HomeGovernment ActionChardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए शुरू हुए ऑनलाइन पंजीकरण, चार...

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए शुरू हुए ऑनलाइन पंजीकरण, चार तरीकों से करें रजिस्ट्रेशन, ये कागजात हैं जरूरी

- Advertisement -

(Online registration started for Chardham Yatra, register in four ways, these documents are necessary): अगामी अप्रैल से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2023 (Chardham Yatra 2023) के दर्शन आम लोगो के लिए शुरू हो जाएंगे। बता दें की आज से तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) शुरू हो गए हैं। वहीं तीर्थयात्रियों के लिए पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे से खुल गया है। जहां तीर्थयात्री फिलहाल में बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

जहां गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक घोषणा होने के बाद यहां के लिए पंजीकरण शुरू होंगे। दरअसल पिछले साल चारधाम और हेमकुंड साहिब में कुल मिलाकर 46 लाख से अधिक श्रद्धालु आए थे। जबकि, इन स्थानों पर करीब पांच लाख वाहन पहुंचे थे। इस बार इनकी संख्या इससे अधिक रहने की संभावना जताई जा रही है।

कैसे करें पंजीकरण (Registration)?

बता दें इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए चार तरह से पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। जिसमें यात्रिया वेबसाइट ऐप के माध्यम से, ऑन कॉल और व्हाट्सएप के माध्यम से पंजीकरण करवाया जा सकता है।

इस पर करें पंजीकरण (Registration)

  • पर्यटन विभाग की वेबसाइट –uk.gov.in
  • WhatsApp Number –8394833833
  • Toll Free Number 1364के जरिये
  • Tourist Care Uttarakhand Mobile App

ये कागजात तीर्थयात्रियी रखें अपने पास

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइजफोटो
  • अपना तत्काल और सही मोबाइल नंबरलेकर आए

31 हजार यात्रियों ने कराया अपना पंजीकरण

दरअसल पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने ये बताया है कि बदरीनाथ व केदारनाथ के लिए 31 हजार यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। जिससे धामों में कतार प्रबंधन के लिए स्लॉट टोकन व्यवस्था की शुरुआत की गई है।

ये भी पढ़ें- Neha Singh Rathore : नेहा सिंह राठौर के समर्थन में आए अखिलेश यादव,यूपी पुलिस की कार्यवाही पर दी ये प्रतिक्रिया

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular