Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशगोरखपुरChhath Puja 2022: छठ महापर्व को लेकर गोरखपुर में दिखा खास उत्साह,...

Chhath Puja 2022: छठ महापर्व को लेकर गोरखपुर में दिखा खास उत्साह, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

Chhath Puja 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, गोरखपुर: छठ महापर्व की शुरुआत शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ हो गई है। इसी को लेकर गोरखपुर में शनिवार को खास नजारा देखने को मिला है। व्रती महिलाओं ने शनिवार को खरना से निर्जल उपवास शुरू किया। रविवार को अस्ताचलगामी और सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगे।

छठ पूजा सामग्री की खरीदारी के लिए शुक्रवार को पूरे दिन बाजार में चहल-पहल रही। प्रमुख बाजार छठ के सामानों से पटे रहे। शुक्रवार को व्रती माताओं ने सुबह जलाशयों और घरों में स्नान के बाद शाम को कद्दू-चावल पकाकर खाया। नहाय खाय के दौरान कई घरों में छठ गीत गाए गए।

उधर, छठ घाटों पर पूरे दिन चहल पहल रही। श्रद्धालुओं के साथ नगर निगम की टीम और स्वयं सेवक घाटों की व्यवस्था दुरुस्त करने में लगे रहे। महानगर के सूर्यकुंड धाम, गोरखनाथ, महेसरा घाट, राजघाट, रामघाट, रामगढ़ताल आदि स्थानों में बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा की वेदी बनाते नजर आए।

महानगर के विष्णु मंदिर, गीता वाटिका, शाहपुर, विष्णुपुरम, बौलिया कॉलोनी, कूड़ाघाट, सूबा बाजार, बशारतपुर, रुस्तमपुर, राप्तीनगर, जाफरा बाजार, भेड़ियागढ़, सहारा इस्टेट, सिविल लाइंस, पादरी बाजार, असुरन चौक आदि इलाकों में लोगों ने घरों के आगे अस्थायी घाट बनाकर तैयार किए हैं। कुछ लोगों ने घर के पास छोटा गड्ढा खोदकर उसमें पानी भर लिया है।

घर में किसी मांगलिक आयोजन या किसी मन्नत के पूरा होने के बाद छठ पर कोसी भरी जाती है। महानगर के विभिन्न मोहल्लों के घरों में कोसी भरने की तैयारी है। इसके लिए कोसी भरने में उपयोग में लाया जाने वाला मिट्टी का हाथी, कलश, दीये, गन्ना, फल आदि सामान जुटाने में लोग लगे रहे।

व्रती महिलाएं शनिवार को निर्जल खरना व्रत रखी हुई हैं। शाम को स्वच्छ स्थान पर चूल्हे को स्थापित कर अक्षत, धूप, दीप और सिंदूर से पूजा करेंगी। आटे से रोटी और साठी के चावल से खीर बनाएंगी। इसके बाद खरना किया जाएगा। यही रोटी और खीर खाने के बाद छठ व्रत शुरू हो जाएगा, जो सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न होगा।

गोरखपुर जिले में 391 स्थानों पर होने वाली छठ पूजा को लेकर सुरक्षा इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। सभी प्रमुख घाट पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व पीएसी के गोताखोर की ड्यूटी लगाई गई है। स्थानीय पुलिस नाव से गश्त करेगी। गोरखनाथ मंदिर, सूर्यकुंड, राजघाट, बड़हलगंज के मुक्तिपथ व गोलाघाट समेत कई स्थानों पर सीसी कैमरे लगाने के साथ ही ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Ghazipur: बसूका में फिर सजेगी मुजरे की महफ़िल, तवायफों को मिला न्याय – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular