Sunday, May 19, 2024
HomeFestivalsChhath Puja 2023: छठ महापर्व में इन चीजों से सूर्य देवता से...

Chhath Puja 2023: छठ महापर्व में इन चीजों से सूर्य देवता से अर्घ्य देना होता है बेहद ही शुभ

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Chhath Puja 2023: ठेकुआ एक पारंपरिक मिठाई है जो छठ पूजा और अन्य विशेष अवसरों के दौरान बिहार और झारखंड के लगभग हर घर में बनाई जाती है। गेहूं के आटे, गुड़ और घी से बना, ठेकुआ एक छोटा, तला हुआ मीठा नाश्ता है, जिसे सूर्य देव को अर्पित किया जाता है और फिर प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है।

ठेकुआ

ठेकुआ छठ पूजा पर भगवान सूर्य को अर्पित किया जाने वाला भोजन सबसे प्रचलित प्रसाद में से एक है। छठ पूजा शुरू हो गई है और यह साल का वह समय है, जब भक्त आशीर्वाद मांगने के लिए भगवान सूर्य और उनकी बहन छठी मैया की पूजा करते हैं। यह हिंदू त्योहार बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश और नेपाल के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस चार दिवसीय त्योहार के दौरान, घर की महिलाएं कठिन व्रत रखती हैं, कई खाद्य पदार्थ बनाती हैं और सूर्य भगवान को अर्पित करती हैं। यहां छठ के त्योहार के दौरान बनाए जाने वाले कुछ लोकप्रिय प्रसाद दिए गए हैं।

चावल

कच्चा चावल छठ पूजा के दौरान बनाया जाने वाला एक लोकप्रिय प्रसाद है, ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल को पवित्र माना जाता है। दरअसल, इस पूजा के दौरान भगवान को चढ़ाने के लिए रसियाव जैसी खीर बनाने के लिए भी चावल का उपयोग किया जाता है।

गुड़

गुड़, जिसे गुड़ के नाम से भी जाना जाता है, अक्सर मिठाइयों की तैयारी में उपयोग किया जाता है और अनुष्ठान के एक भाग के रूप में पेश किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि गुड़ चढ़ाने से मिठास और पवित्रता आती है और भक्त और उसके परिवार में समृद्धि आती है।

काली दाल

काली दाल छठ पूजा अनुष्ठानों और प्रसाद का एक अनिवार्य हिस्सा है। काला रंग शुभ माना जाता है और इसका संबंध सूर्य देव से है।

फल

छठ पूजा के दौरान चढ़ाए जाने वाले कुछ सामान्य फल हैं गन्ना, केला और नारियल सूर्य भगवान को चढ़ाए जाते हैं क्योंकि इन्हें शुद्ध माना जाता है।

ALSO READ: खुशखबरी! सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, चेक करें नए रेट 

सुरंग में फंसे सभी मजदूरों की जान बचाने के लिए जंग लगातार जारी, पिछले 5 दिनों से फंसी 40 जिन्दगियां  

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular