Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsChitrakoot News : टाइगर रिजर्व क्षेत्र के जंगल में करीब 2000 मीटर...

Chitrakoot News : टाइगर रिजर्व क्षेत्र के जंगल में करीब 2000 मीटर की परिधि में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम

- Advertisement -

Chitrakoot News: रानीपुर (Ranipur) टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) के मानिकपुर (Manikpur) वन क्षेत्र में आग की लपटे देखने को मिल रही है।

जंगलों में लगी आग

चित्रकूट में गर्मी शुरू होते ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है । रानीपुर टाइगर रिजर्व के मानिकपुर वन क्षेत्र में आग की लपटे देखने को मिल रही है। धीरे-धीरे आग जंगल में करीब 2000 मीटर तक फैल गई।

पेड़ की टहनियों से आग पर काबू पाने की कोशिश

जंगल में बसे गांव के कोल आदिवासियो ने जंगल में आग देखी तो वन विभाग के कर्मचारियों को जानकारी दी गई । आग से जंगल में लगे पेड़, झाड़ झंखाड़ जल रहे हैं।

आग ऐसे स्थान पर लगी है, जहां पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी नहीं पहुंच सकती है। वन विभाग के कर्मचारी पेड़ की टहनियों से आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे है।

2000 मीटर की परिधि में फैली आग

दरअसल, मानिकपुर क्षेत्र में स्थित रानीपुर टाइगर रिजर्व में घने जंगल है। जहा गर्मी के मौसम में हर साल आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं। मंगलवार की रात जंगल में आग लग गई। वो आग 2000 मीटर की परिधि में फैल गई ।

निदेशक पीके त्रिपाठी ने दी जानकारी

सूचन मिलने पर आये वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने का प्रयास करने लगे। रानीपुर टाइगर रिजर्व के उप निदेशक पीके त्रिपाठी ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार की शाम तक काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया है।

आगे कहा कि अब गर्मी की शुरुवात में ही अगर जंगल की आग पर काबू नही पाया गया। तो जंगल में पेड़ पौधों के साथ साथ जीवजंतुओ पर खतरा मंडराने लगेगा।

also read- दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत और दो गंभीर रूप से घायल, मिट्टी भरते वक्त हुआ हादसा, मामले की जांच कर रही पुलिस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular