Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsCold Water: क्या आप भी धूप से आने के बाद ठंडा पानी...

Cold Water: क्या आप भी धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीते है? साइड इफेक्ट्स जानकर हैरान रह जाएंगे    

- Advertisement -

Cold Water: गर्मी के मौसम ते ठंडा पानी से बेहतर कुछ नही लगता। धूप से आने के बाद अक्सर हम यही सोचते है। कुछ लोग तो बाहर से आने के बाद फ्रिज खोलते हैं और चिल्ड वाटर पीकर खुश हो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है। बता दें वैज्ञानिकों का मानना है कि ठंडा पानी पीने से हमारी बॉडी असंतुलित हो सकती है। जिसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है और ये धीमा हो सकता है। इसके कई और भी नुकसान हो सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं ठंडे पानी के कई नुकसान होते हैं।

सिरदर्द होना

ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज हो सकता है। लेकिन ठंडा पानी रीढ़ की कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है, जहां से तुरंत ही मस्तिष्क को मैसेज भेजा जाता है, जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है। इससे साइनस होने का जोखिम भी रहता है।

खाना पचने में दिक्कत

ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो इससे डायजेस्टिव सिस्टम प्रभावित हो सकता है। खाना पचने में परेशानी हो सकती है और कब्ज के साथ-साथ पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी परेशानी भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Fire: आग के कारण झुलस रही है देवभूमि के जंगल, 3 दिन में 17 घटनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular