Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki Baatअग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, उत्तीर्ण करनी होंगी ये परीक्षा, जानिए...

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, उत्तीर्ण करनी होंगी ये परीक्षा, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

(Big change in Agniveer recruitment process): एक साल से आयोजित अग्निवीर भर्ती परीक्षा में कुछ बदलाव किया गया है।

  • कर्नल ने दी जानकारी
  • क्या होगी नई प्रक्रिया
  • मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी सुचना
  • परीक्षण में कितना अंकों अनिवार्य
  • एआरओ लैंसडाउन ने कहा कि
  • प्रमाणपत्र पर मिलेगा 20 अंक बोनस

कर्नल ने दी जानकारी

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किया है। देहरादून गढ़ीकैंट स्थित छावनी परिषद कार्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए एआरओ लैंसडाउन कर्नल मुनीष शर्मा ने बताया कि अग्निवीर परीक्षा में कुछ बदलाव किया गया है। जो की सभी के लिए बहुत खास है।

क्या होगी नई प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि अग्निवीर भर्ती के लिए अब अभ्यर्थियों को पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसके बाद ही दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

अंतिम चरण में मेडिकल टेस्ट कराया जायेगा। तीनों चरणों में सफल अभ्यर्थी ही सेना में भर्ती के योग्य होगा। इसके लिए आपको ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। ये वेबसाइट 16 फरवरी 2023 से 15 मार्च 2023 तक खुला है।

मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी सुचना

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले की तरह ही है। अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड या अपने 10वीं के प्रमाणपत्र का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से 10-14 दिन पहले ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

इसकी सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से और उनकी ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए है।

परीक्षण में कितना अंकों अनिवार्य

अभ्यर्थियों को भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। भर्ती रैलियों की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अंतिम योग्यता ऑनलाइन परीक्षा परिणाम और शारीरिक परीक्षण के अंकों के आधार पर पहले की तरह होगी।

अभ्यर्थी के किसी भी संदेह को दूर करने के लिए एक हेल्पडेस्क बनाई गई है। जिसकी जानकारी जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

एआरओ लैंसडाउन ने कहा कि

एआरओ लैंसडाउन कर्नल मुनीष शर्मा ने बताया कि आनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए प्रवेश शुल्क 500 रुपया निर्धारित किया गया है। लेकिन अभ्यर्थियों को 250 रुपए ही जमा करने हैं।

50 फीसद धनराशि सेना के माध्यम से वहन की जाएगी। आनलाइन परीक्षा 17 अप्रैल को देश के 176 स्थानों में एक साथ कराई जाएगी। उम्मीदवारों के पास परीक्षा स्थानों के पांच विकल्प होंगे। उनमें से परीक्षा स्थान आवंटित किए जाएंगे।

प्रमाणपत्र पर मिलेगा 20 अंक बोनस

एआरओ मुनीष शर्मा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी 20 अंक, राष्ट्रीय खिलाड़ी 15, अंतर विवि स्तर खिलाड़ी 10, एनसीसी बी प्रमाणपत्र 10, सी प्रमाणपत्र पर 20 अंक बोनस दिए जाएंगे।

गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को 25 अंक दिए जाएंगे। इस बार आइटीआइ किए गए अभ्यर्थी को भी बोनस अंक दिए जाएंगे।

इस वर्ष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, उधमसिंहनगर के युवाओं की आनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल से शुरू होगी।

also read- सीएम धामी द्वारा कड़े कानून लगाने के बावजूद, कनिष्ठ सहायक परीक्षा में गड़बड़ी, कांग्रेस ने लगाया आरोप

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular