Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडDehradun: देहरादून में वसंतोत्सव की तैयारियां तेज, तीन मार्च से दिखेगी कार्यक्रम...

Dehradun: देहरादून में वसंतोत्सव की तैयारियां तेज, तीन मार्च से दिखेगी कार्यक्रम में सांस्कृतिक विरासत की झलक, ये होगा खास

- Advertisement -

(Preparations for Vasantotsav intensifies in Dehradun): देहरादून (Dehradun) में 3 मार्च से तीन दिवसीय बसंतोत्सव 2023 का आगाज होने जा रहा हैं। जिसे लेकर राज्यपाल लेफ्टीनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने उद्यान विभाग की योजनाओं से संबंधित पुस्तिका का भी विमोचन किया।

देहरादून में तीन दिवसीय बसंतोत्सव का आगाज

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तीन दिवसीय बसंतोत्सव का आगाज होने जा रहा हैं। जिसे लेकर तीन दिनों तक राजभवन को आम लोगो के लिए खोला जाएगा। राजभवन में हुई बैठक में राज्यपाल ने निर्देश देते हुए कहा कि इस साल वसंतोत्सव में आईएचएम व जीएमवीएन के साथ ही राज्य के महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से फूड कोर्ट लगाए जाएं। जिसमे की मुख्य रूप से पारंपरिक मोटे अनाज ‘मिलेट’ को वरीयता दी जाएगी। साथ ही शहद उत्पादन, इत्र, सगंध एवं औषधीय जड़ी-बूटियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही हॉर्टिकल्चर, फलोरिकल्चर, शहद उत्पादन, जड़ी-बूटी, जैविक खेती आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्यमियों और किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

सांस्कृतिक विरासत की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड दुनियाभर में फ्लोरीकल्चर के क्षेत्र में एक बड़े डेस्टिनेशन के रूप में उभरेगा। राज्य में आयोजन के चलते दूर-दराज के पुष्पोत्पादन, जड़ी-बूटी, सगंध पौधों एवं अन्य जैविक उत्पादों की व्यावसायिक खेती से जुड़े काश्तकारों व उत्पादकों के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित होना चाहिए। जिसके बाद राज्यपाल लेफ्टीनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने उद्यान विभाग की योजनाओं से संबंधित पुस्तिका का भी विमोचन किया। बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि पुष्प प्रदर्शनी आम जनता के लिए तीन मार्च को दोपहर एक बजे से शाम छह बजे तक एवं चार व पांच मार्च को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुलेगी। संस्कृति विभाग के सौजन्य से लोक कलाकारों कीक ओर से राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी।

Also Read: Uttarakhand News: जोशीमठ में मुख्य पैदल मार्ग दरारों के चलते पूरी तरह से क्षतिग्रस्त

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular