Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडDengue Cases In Uttarakhand: डेंगू के बढ़ते मामलों पर कांग्रेस ने स्वास्थ्य...

Dengue Cases In Uttarakhand: डेंगू के बढ़ते मामलों पर कांग्रेस ने स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही का लगाया आरोप, अब तक इतने लोगों की गई जान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Dengue Cases In Uttarakhand: मौसम में बदलाव के साथ ही डेंगू के मामले में भी कमी आने शुरू हो गई है लेकिन पिछले 1 महीने से डेंगू ने ऐसा कहर भर पाया था कि प्रदेश में बुधवार तक 2486 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 14 मरीज डेंगू से अपनी जान गवा चुके हैं।

राजधानी देहरादून में डेंगू से 13 लोगों की मौत

पिछले 1 महीने से प्रदेश के लगभग 10 जिलों में डेंगू महामारी से लोग परेशान हैं सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति राजधानी देहरादून की है। जहां बुधवार तक डेंगू के मरीजों की संख्या 926 तक पहुंच गई है। जबकि प्रदेश में जो 14 मौतें डेंगू से हुई है उसमें से 13 मौत राजधानी देहरादून में ही हुई है।

राजधानी में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर निगम देहरादून ने भी अपनी व्यवस्थाओं को नए सिरे से शुरू किया और डेंगू की रोकथाम के लिए घर-घर जाकर अभियान भी चलाया। जबकि स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग करने वाली लैब्स को खंगालना शुरू किया और मरीज के लिए अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के लिए नए सिरे से एडवाइजरी जारी कर दी।

तापमान में गिरावट के साथ साथ डेंगू का खतरा कम

राहत की बात यह है कि उत्तराखंड में सर्दी की दस्तक दिखाई देने लगी है। यानी तापमान में गिरावट गिरने के साथ डेंगू का खतरा भी कम हो रहा है। सचिव स्वास्थ्य डॉक्टर आर राजेश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम और मरीजों के लिए अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था के लिए बार-बार एडवाइजरी जारी कर चुका है और डॉक्टर को भी सत्य निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राहत की बात यह है कि पिछले एक-दो दिन में तापमान में गिरावट देखी गई है। जिससे डेंगू के मामलों में भी कमी देखी जा रही है।

उत्तराखंड में डेंगू ने बरपाया कहर  

प्रदेश में डेंगू ने जिस तरह कहर बरपाया है। उसे विपक्ष को भी इस मामले में राजनीति करने का मौका मिल गया। कांग्रेस ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग बिना तैयारी के डेंगू से लड़ने की कोशिश कर रहा है। जबकि सरकार को लोगों की जरा भी चिंता नहीं है।  हालांकि सत्ता पक्ष भाजपा ने राज्य सरकार का बचाव किया है और विपक्ष पर महामारी के नाम पर गलत बयान बाजी करने का आरोप लगाया है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल का कहना है कि डेंगू की रोकथाम के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है और मरीजों की सुविधा के लिए भी अस्पतालों में इंतजाम किए जा रहे हैं, लेकिन कांग्रेस ऐसे गंभीर समय में भी सरकार को सुझाव देने की जगह राजनीति कर रहा है जो कांग्रेस को शोभा नहीं देता।

यह भी पढ़ें:- 

Uttarakhand News: युवाओं के लिए खुशखबरी! यूकेएसएसएससी दोबारा शुरू करेंगे इन 23 पदों पर भर्तियां

Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Mysterious Roopkund Lake: भारत का एक ऐसी झील जहां के पानी में तैरते है नर कंकाल, जानिए कई रहस्यों से भरी इस झील की कहानी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular