Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशDeoria: तहसीलदार करेंगे प्रेम चंद की जमीनों का निरीक्षण, जानें कोर्ट ने...

Deoria: तहसीलदार करेंगे प्रेम चंद की जमीनों का निरीक्षण, जानें कोर्ट ने क्या कहा?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Deoria massacre: यूपी के देवरया हत्याकांड में दबंग प्रेम चंद यादव पुत्र राम भवन यादव के मकान पर राजस्व टीम ने कल शाम बेदखली का नोटिस जारी किया था। इसके साथ ही 7 अक्टूबर यानि की आज तहसीलदार कोर्ट में संख्या 2 में खुद या अधिवक्ता के माध्यम से प्रस्तुत होकर कारण बताओ नोटीस का जवाब देना था। जिसको लेकर आज रामभवन यादव की छोटी बहू किरण और प्रेम यादव की बेटी कोर्ट पहुंचे। इसके बाद मामले में सुनवाई अब 9 अक्टूबर को तहसीलदार पक्ष करेगे और पक्ष सुनेंगे।

वकील गोपीनाथ ने क्या कहा?

मामले पर वकील गोपीनाथ यादव ने बोला कि एक नोटीस जारी किया गया है, जिसमें वनव विभाग की जगह पर बाउंड्री वॉल व छप्पर से अतिक्रमण किया गया है, जबकि दो नोटिस साइलेंट थे। जिसको लेकर बताया नहीं गया। दायर की गई संख्या में 2726 में रकबा 20 एयर में 6 एयर पर घर और बाउंडरी वाल दिखाया गया है जो कि नवीन परती की जगह है। दायर की गई अराजी संख्या में 2725 अराजी रकबा 45 एयर इसमे 20 एयर पर पक्की मकान और बाउंडरी वाल दिखाया गया यह भूमि खलिहान की है। अराजी संख्या 2742 रकबा 0.583 हेक्टेयर जमीन में 0.06 हेक्टेयर भूमि पर बाउंडरी वाल और छप्पर दिखाया गया है, जो भूमि वन विभाग की है।

5 आरोपियों के मकान पर राजस्व टीम ने भेजा नोटिस

देवरिया हत्याकांड में दबंग प्रेम चंद यादव पुत्र राम भवन यादव सहित 5 आरोपियों के मकान पर राजस्व टीम ने बेदखली का नोटिस भेजा है। जिसमें लिखा है कि इन्होंने सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर अवैध तरीके से पक्का निर्माण कर कब्जा किया है। तदनुसार, उन्हें तहसीलदार कोर्ट संख्या में उपस्थित होना पड़ा।

2 व्यक्तिगत रूप से या वकील के माध्यम से 7 अक्टूबर को शिकायत का उत्तर दें। इसमें कहा गया है कि नोटिस का जवाब न मिलने पर तहसील प्रशासन एकपक्षीय आदेश जारी कर निर्धारित अवधि के भीतर प्रभावित संपत्ति या मकान के हिस्से को ध्वस्त कर देगा। आपको बता दें कि दो दिन पहले एक लेखपाल ने उत्तर प्रदेश टैक्स कोड 2006 की धारा 67 के तहत 5 लोगों के खिलाफ तहसीलदार कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया था, जिसके बाद यह मुकदमा दर्ज किया गया है।

आपसी रंजिश के कारण हत्या

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रुद्रपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर गांव के लेहड़ा टोले में पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव की सोमवार को उनके प्रतिद्वंद्वी सत्यप्रकाश दुबे ने हत्या किया। प्रेमचंद यादव के समर्थकों ने दुबे और उनके परिवार पर हमला कर दिया। हमले में पत्नी और तीन बच्चों की मौत हो गई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के  खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने अभी तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि सत्यप्रकाश दुबे की बड़ी बेटी शोभिता द्विवेदी की ओर से 27 नामजद और 50 अज्ञात सहित 77 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302(हत्या) और 307 (हत्या का प्रयास) के अलावा अन्य के तहत एफआईआर दर्ज हो चुकी है।

पुलिस ने दी जानकारी

बता दें कि देवरिया के जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा था कि दो समूहों के बीच विवाद के बाद हुई इस घटना की जानकारी मिली। अखंड प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा था की ”घटना के पीछे का कारण गांव के दो परिवारों के बीच लंबे समय से चल रहा भूमि विवाद बताया गया है। ” विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद ने भी घटना स्थल पर गए थे।

 

ALSO READ: Dengue: उत्तराखंड में डेंगू का आतंक, अब तक इतने लोगों को ले चुका है चपेट में

यहां सिर्फ 56 हजार में मिल रहा iPhone 14, जानें कहां और कैसे मिलेगा?

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular