Monday, July 8, 2024
HomeNationalI.N.D.I.A. Meeting : "27 घोड़े के बावजूद रथ का कोई सारथी नहीं"...

I.N.D.I.A. Meeting : “27 घोड़े के बावजूद रथ का कोई सारथी नहीं” उद्धव गुट ने दी I.N.D.I.A. को सलाह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) I.N.D.I.A. Meeting : विपक्ष की बैठक (I.N.D.I.A. Meeting) में आज उद्धव सरकार ने कांग्रेस को सलाह दिया है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है। जहा बीजेपी ने अभी हल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसग़ढ में चुनाव जीता है। इस चुनाव को 2024 चुनाव का सेमीफइनल माना जा रहा था। जिसके बाद बीजेपी में थोड़ी ख़ुशी लहर है। वही पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की है। 2024 लोकसभा चुनाव के ध्यान में रख कर सभी पार्टिया बैठक कर रही हैं।

नई दिल्ली में होने जा रही बैठक

वही आज विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की आज नई दिल्ली में बैठक होने जा रही है। बैठक में सीटों के बंटवारे, संयुक्त जनसभाएं और लोकसभा चुनाव के लिए नई रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक से ठीक पहले शिवसेना के उद्धव गुट ने मुखपत्र सामना में संपादकीय के जरिए विपक्षी गठबंधन ‘भारत’ को सलाह दी है। सामना के संपादकीय में शिवसेना के उद्धव गुट ने दो टूक लिखा है कि अगर भारत गठबंधन को मोदी-शाह से मुकाबला करना है तो गठबंधन के रथ को खींचने के लिए एक सारथी (नेता) की जरूरत है।

गठबंधन के रूप में सीखना चाहिए गठबंधन का महत्व 

आगे लिखा है कि कांग्रेस को ‘भारत’ गठबंधन के रूप में गठबंधन का महत्व सीखना चाहिए। आज रथ में 27 घोड़े हैं, लेकिन सारथी कोई नहीं है, जिसके कारण रथ अटका हुआ है। ‘भारत’ गठबंधन को एक संयोजक, एक समन्वयक, एक आमंत्रितकर्ता, कुछ भी चाहिए। ऐसे संयोजक की कोई जरूरत नहीं है और अगर कोई कहता है कि इन परिस्थितियों में ‘हम संभाल लेंगे’ तो वह ‘भारत’ का नुकसान कर रहा है। अब एक सारथी नियुक्त करना होगा। 19 तारीख की बैठक में निर्णय लेने के बाद ही अगला कदम उठाना होगा।

खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही बैठक

यह बैठक हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में मुख्य रूप से सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीटों का बंटवारा, नई रणनीति बनाने और संयुक्त जनसभा को लेकर चर्चा संभव है। ये बैठक दिल्ली के अशोका होटल में दोपहर 3 बजे होगी।

यह चौथी बैठकें होगी

अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘भारत’ गठबंधन बनाया है। अब तक ‘इंडिया’ गठबंधन की तीन बैठकें पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं।

Also Read – 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular