Sunday, April 14, 2024
HomeHealth TipsGud Ke Nuksan: ये लोग गलती से भी ना खाएं गुड़, वरना...

Gud Ke Nuksan: ये लोग गलती से भी ना खाएं गुड़, वरना हो सकता है नुकसान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Gud Ke Nuksan: हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि गुड़ शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, और कहीं ना कहीं यह बात सच भी है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। आयुर्वेद में भी गुड़ खाने के कई फायदे बताए गए हैं। किंतु इसका अर्थ ये नहीं है कि इसे जब मर्जी तब खा लिया जाए। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि किन लोगों को गुड़ खाने से परहेज करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए गुड़ का सेवन

वजन नियंत्रित करने वाले लोग ना खाए गुड़

एक्सपर्ट्स की माने तो जो लोग वजन कम कर रहे हैं उन्हें गुड का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि 100 ग्राम गुड़ में 385 कैलोरीज होती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होने से अगर थोड़ी मात्रा में भी से आप कहते हैं तो इससे आपको नुकसान नहीं होता लेकिन अगर ज्यादा खा लेते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है और आपका वजन कम नहीं हो पाएगा।

डायबिटीज के मरीज ना करें गुड़ का सेवन

एक्सपर्ट्स की माने तो डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम चीनी पाई जाती है। यदि ज्यादा मात्रा में से खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है। इसलिए शुगर से जुड़े परेशानियों में गुड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

कब्ज में ना खाए गुड़

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको गुड का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल गुड़ की तासीर गर्म होती है जिससे डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में लोगों को दिक्कत आ सकती है। ऐसे लोगों को गुड से परहेज करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- UP Weather: यूपी में बारिश करेगी होली का मजा किरकिरा? जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular