Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तराखंडपरीक्षा पर चर्चा : सीएम धामी ने बच्चों को दी परीक्षा में...

परीक्षा पर चर्चा : सीएम धामी ने बच्चों को दी परीक्षा में अच्छा करने की टिप, छात्रों के सवालों को भी सुना

सीएम धामीन ने कहा कि मैं भी सामान्य छात्र रहा हूं, हमे किसी भी सब्जेक्ट को कठिन नहीं मानना चाहिए बल्कि एक पाठ के बाद दूसरे पाठ को इस प्रकार लेना चाहिए कि कुछ अच्छा और नया सीखने के लिए मिलेगा।

- Advertisement -

परीक्षा पर चर्चा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिवसीय खटीमा दौरे के दौरान आज थारू राजकीय इंटर कॉलेज में पहुंचे जहां उन्होंने छात्रों के बीच परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लिया। सीएम धामी ने यहां पर उन्होंने बच्चों को परीक्षा में अच्छ करने के लिए मार्गदर्शन देने का काम किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक्जाम के दौरान उत्पन्न होने वाले तनाव, जिज्ञासा आदि पर मार्गदर्शन किया है। सीएम धामी ने कहा कि तनाव से दूर रहने हेतु एक्जाम वारियर परीक्षा पे चर्चा पुस्तक को अवश्य पढ़ना चाहिए।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में बच्चों ने कई प्रश्न सीएम धामी से पूछा. स्कूल के छात्र राज ने सीएम धामी से प्रश्न पूछा कि जैसे–परीक्षा की घड़ी नजदीक आती जा रही है, वैसे–वैसे घबराट बढ़ती जा रही, किस प्रकार टाइम मैनेजमेंट करें कि सारे सब्जेक्ट कवर हो जाएं। इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा से घबराने की जरूरत नहीं है, कठिन लगने वाले सब्जेक्ट को अधिक समय दीजिए, शिक्षकों, दोस्तों के साथ टॉपिक एवम विषय पर विस्तार से चर्चा कीजिए।

सीएम धामीन ने कहा कि मैं भी सामान्य छात्र रहा हूं, हमे किसी भी सब्जेक्ट को कठिन नहीं मानना चाहिए बल्कि एक पाठ के बाद दूसरे पाठ को इस प्रकार लेना चाहिए कि कुछ अच्छा और नया सीखने के लिए मिलेगा। सीएम धामी ने कहा कि व्यक्ति स्वयं के लिए सबसे अच्छा टाइम मैनेजर होता है। उन्होंने कहा कि अपनी आवश्यकता के अनुसार टाइम मैनेज करना चाहिए और प्रातःकाल जरुर उठना चाहिए तथा दिनचर्या में व्यायाम एवम खेलों को भी शामिल करना चाहिए।

वहीं छात्र मोहम्मद आरिफ ने प्रश्न किया कि एग्जाम के नजदीक आने पर प्रेशर एवं डिप्रेशन बढ़ता जा रहा है,पढ़ाई कैसे की जाए, इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “मन के जीते जीत है, मन के हारे हार”। सीएम धामी ने कहा कि एग्जाम से डरने की जरूरत नहीं है। एग्जाम को युद्ध का मैदान नहीं है और प्रश्न सिलेबस से बाहर से भी आने वाले नहीं है अर्थात प्रश्न सिलेबस से ही पूछे जाएंगे। धामी ने पुनः दोहराया कि टाइम का ही मैनेजमेंट करना है और तृतीय दिन पूरी निष्ठा ईमानदारी एवं लगन से पढ़ाई करने के साथ-साथ व्यायाम एवं खेलकूद को भी समय देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Ghazipur : डिप्टी सीएम मौर्य बोले- ”रामचरितमानस प्रकरण से समाज में मतभेद पैदा कर रही सपा”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular