Monday, July 1, 2024
HomeKaam Ki Baatदिवाली पूजा पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना सहना पड़...

दिवाली पूजा पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना सहना पड़ सकता है नुकसान  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली मनाई जाती है। इस साल आज 12 नवंबर को दिवाली है। यह हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। दिवाली के कुछ दिन पहले से लोग अपने घरों को सजाते हैं। दिवाली की रात में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता हैं।

इनकी कृपा से ही जीवन में धन और सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। यह कहा जाता है कि जहां लक्ष्मी जी का वास होता है, वहां सुख-समृद्धि का भी वास होता है। दिवाली के दिन सच्चे मन के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस दौरान आपकी एक गलती से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आपको बताते है कि दिवाली की रात पूजा के दौरान कौन सी गलती करने से बचें…

पूजा के दौरान ये गलती न करें

अक्सर लोग आरती के समय ताली बजाते हैं, लेकिन दिवाली पर मां लक्ष्मी की आरती करते समय ताली नहीं बजानी चाहिए। साथ ही आरती भी बहुत तेज आवाज में नहीं गानी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी शोर से घृणा करती हैं। मां लक्ष्मी को शांति प्रिय हैं, इसलिए इस दिन पूजा के दौरान शोर न मचाएं और ताली भी न बजाएं।

  • साथ ही दिवाली के दिन परिवार के सदस्यों के बीच झगड़ा न हो। इसके अलावा दिवाली वाले दिन किसी भी व्यक्ति का अपमान न करें।
  • दिवाली की रात पूजा के दौरान भूलकर भी फटे-पुराने कपड़े को न पहनें। फटे हुए कपड़े दरिद्रता की निशानी माने जाते है। इसके साथ ही पूजा के समय रंगों का भी विशेष ध्यान रखें। दिवाली की रात काले रंग के कपड़े न पहने।
  • पूजा के बाद पूजा स्थल को खाली या अंधेरा करके बिल्कुल न छोड़ें। यह भी ध्यान रखें कि यहां रात भर दीपक जलता रहे, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में घी का इस्तेमाल कर दीपक जलाएं।
  • वहीं दिवाली के दिन घर में कोई भी पुराना और कबाड़ सामान न रखें। इसे बहुत अशुभ माना जाता है। खराब घड़ी, टूटे बोतल, शीशा, फटे-पुराने कपड़े, अन्य कबाड़ के समान जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें दिवाली से पहले दिन घर से निकाल दें।

ALSO READ: Tiger 3 Review: कैसी है सलमान की Tiger 3? जानिए फिल्म देखकर लोगों ने क्या कहा 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular