Tuesday, July 2, 2024
HomeHealth TipsTips To Control Anger: क्या आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा, जानें कैसे...

Tips To Control Anger: क्या आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा, जानें कैसे करें Control

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Tips To Control Anger: कुछ लोगों को इतना गुस्सा आ जाता है कि वे खुद पर काबू नहीं रख पाते। इस गुस्से से व्यक्ति के खुद के शरीर को तो नुकसान होता ही है, इसके अलावा उस समय व्यक्ति के मुंह से अच्छे और बुरे शब्द भी निकल जाते हैं, जिसका बाद में पछतावा होता है। अगर आपको भी बार-बार गुस्सा आता है और आप उस पर काबू नहीं रख पाते तो यह खबर आपके लिए है। हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप सिर्फ 5 मिनट में अपने गुस्से को शांत कर पाएंगे।

ऐसे करें गुस्से पर कंट्रोल

1. तीन बार गहरी सांस लें

वैसे तो खराब मूड को कई तरीकों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा हो तो बस तीन बार गहरी सांसें लें। आपका सारा गुस्सा और तनाव गायब हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

2. अपने आप पर नियंत्रण रखें

अगर आपके सामने कुछ ऐसा हो रहा है जिससे आपको गुस्सा आ रहा है तो सबसे पहले खुद पर काबू रखें। इसके बाद गहरी सांस लें और सोचें कि आप इस स्थिति में और कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

3. टहलने जाएं

अगर आपको किसी वजह से बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो टहलने निकल जाएं, ज्यादा नहीं सिर्फ 5 से 10 मिनट की सैर करें। चलने से आपको अच्छा महसूस होगा। आप चाहें तो योगा भी कर सकते हैं। योग से आपका मूड भी बहुत जल्दी अच्छा हो जाएगा।

4. जोर से गाओ

अपने अंदर का गुस्सा बाहर निकालने के लिए गाने से बेहतर विकल्प क्या हो सकता है? जब आप गुस्से में हों तो जोर से गाएं या नाचें। ऐसा करने से आप अपने गुस्से का कारण भूल जायेंगे।

5. अपने आप को चुटकी काटो 

थोड़ा अजीब है लेकिन उपाय बहुत कारगर है. ऐसा करने से आपका मानसिक तनाव कम हो जाता है और आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। अब जब भी आपको गुस्सा आए तो खुद को चुटकी काट लीजिए।

ALSO READ: 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा 

Monday Upay: सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें यह चीजें, मिलेगा हर पाप से छुटकारा 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular