Tuesday, July 9, 2024
HomeKaam Ki BaatEarthquake: 7.8 की तीव्रता से तुर्किए में भूकंप, सीरिया तक कांपी धरती;...

Earthquake: 7.8 की तीव्रता से तुर्किए में भूकंप, सीरिया तक कांपी धरती; 100 से ज्यादा मौते, PM मोदी ने जताया दुख

- Advertisement -

Earthquake: (Earthquake in Turkey with a magnitude of 7.8, tremors till Syria) तुर्किए और पड़ोसी देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसी के चलते तुर्किए में अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सीरिया में जान गंवाने वालों को आंकड़ा 90 तक पहुंच गया है। इसके अलावा 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Turkey: हाल ही में तुर्किए और पड़ोसी देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व की ओर ये भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं । इसका असर सीरिया तक भी देखने को मिला। जानकारी के मुताबिक, इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गई हैं। इसी के चलते तुर्किए में अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सीरिया में जान गंवाने वालों को आंकड़ा 90 तक पहुंच गया है। इसके अलावा 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

भूकंप की तीव्रता 7.8

जानकारी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई हैं। इस दौरान कई लोगों की मौत हो गई है। और16 इमारतों को नुकसान पहुंचा है। ये आंकड़ा अभी बढ़ भी सकता है। सनलिउर्फा मेयर ने फिलहाल 15 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

इमारतों को भारी नुकसान

US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गाजियांटेप से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) और नूरदगी शहर से लगभग 26 किलोमीटर (16 मील) दूर था। ये 18 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर केंद्रित था। इस भूकंप के झटके दूर सीरिया तक महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचने की खबरें आई हैं। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की मानें तो भूकंप की वजह से कई लोगों के हताहत होने की आशंका है।

पीएम मोदी ने दुख जताया

भूकंप की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया हैं। उन्होंने कहा हैं कि तुर्किए में भूकंप के कारण जनहानि और संपत्ति के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायल जल्द स्वस्थ हों। देश भारत तुर्किए के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

Also Read:- Agniveer Recruitment: सेना ने बदले हैं अग्निवीर भर्ती के नियम, जानें कैसे मिलेगी सेना में नौकरी?
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular