Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatEye Care Tips: कॉन्टेक्ट लेंस पहुंचा सकता है आंखों को नुकसान, जानिए...

Eye Care Tips: कॉन्टेक्ट लेंस पहुंचा सकता है आंखों को नुकसान, जानिए इससे होने वाली समस्याएं

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Eye Care Tips: आंखों और चेहरे की खूबसूरती के लिए बहुत से लोग अपने आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं। कॉन्टेक्ट लेंस आपकी खूबसूरती को तो बढ़ाता है, लेकिन साथ ही ये आपकी आंखों को भारी नुकसान भी पहुंचा सकता है। लेंस यूज करने से आंखों में कई तरह की समस्याएं उतपन्न होने का खतरा रहता है। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आंखों में कॉन्टैक्स लेंस का यूज न करें। आइए जानते हैं आंखों में कॉन्टैंक्स लेंस को लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

कॉन्टेक्ट लेंस यूज करने के नुकसान

आंखे लाल होने का खतरा

अगर आप प्रतिदिन आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो इससे आंखों में रेडनेस की शिकायत बढ़ सकती है। इसका इस्तेमाल आपकी आंखों को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। अगर कॉन्टेक्स लेंस लगाने से आपकी आंखें लाल हो जाती हैं तो ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं।

हो सकती है आंखों की बीमारियां

कॉन्टेक्ट लेंस को लंबे समय तक आंखों में लगाने से आंखों से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना रहती है। इससे आंखों में कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं और आपकी आंखें धुंधली दिखने लगती है। इसलिए प्रयास करें कि आंखों के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल कम करें।

आंखों में छाले का खतरा

अगर आप आंखों में बहुत ज्यादा कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो इससे आपकी आंखों में छाले भी पड़ सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि ये कॉन्टेक्ट लेंस को यूज करने के कारण कॉर्निया पर सफेद या भूरे रंग के ओपन घाव जैसा दिखा सकता है। अगर ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें:- Roorkee News: नाबालिग छात्रा के साथ दूसरे समुदाय के युवक ने की छेड़छाड़, अरोपी मौके से फरार

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular