Wednesday, July 3, 2024
Homeस्पोर्ट्सफीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, नियमों के उल्लंघन पर...

फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, नियमों के उल्लंघन पर 85 साल में पहली बार बड़ी कार्रवाई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Football)। फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया है। फीफा के नियमों के उल्लंघन की वजह से यह बड़ा निर्णय लिया गया है। भारतीय फुटबॉल महासंघ को फुटबॉल के इतिहास में 85 साल में पहली बार फीफा से निलंबन झेलना पड़ा है। एआईएफएफ को सस्पेंड करने का मतलब है कि अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट, जो कि देश में 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच में आयोजित होने वाला था, अब तय समय पर नहीं होगा।

फीफा ने पहले दी थी चेतावनी

इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने तीसरे पक्ष (प्रशासकों की समिति/सीओए) के हस्तक्षेप के कारण भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने की धमकी दी थी। इसके साथ ही फीफा ने अक्तूबर में होने वाले महिला अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी के अपने अधिकार भी छीन लेने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है

यह है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने मई में एआईएफएफ को भंग करते हुए खेल को संचालित करने, एआईएफएफ के संविधान में संशोधन करने और 18 महीने से लंबित चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई थी। जबकि फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने एएफसी महासचिव विंडसर जॉन के नेतृत्व में एक टीम को भारतीय फुटबॉल के हितधारकों से मिलने के लिए भेजा और एआईएफएफ के लिए जुलाई के अंत तक विधियों में संशोधन करने और बाद में 15 सितंबर तक नवीनतम चुनाव संपन्न करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया था।

यह भी पढ़ेंः लखनऊ में तिरंगा यात्रा में दो पक्षों में बवाल, पथराव-हंगामा के बाद पुलिस बल तैनात

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular