Sunday, April 14, 2024
HomeBreaking NewsMS Dhoni : धोनी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान, जानें उनके...

MS Dhoni : धोनी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान, जानें उनके कुछ खास रिकॉर्ड

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), MS Dhoni: अगर आईपीएल में अपनी टीम को चैंपियन बनाने के मामले में सबसे सफल कप्तानों की बात करें तो एमएस धोनी और रोहित शर्मा बराबरी पर हैं। दोनों की कप्तानी में उनकी-अपनी टीमें 5-5 बार चैंपियन बनी हैं, लेकिन आईपीएल 2024 में रोहित शर्मा अब मैदान पर कप्तान के तौर पर नजर नहीं आएंगे क्योंकि उनसे मुंबई इंडियंस की कप्तानी छीन ली गई है और उनकी जगह टीम के कप्तान हार्दिक हैं। इस लीग में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है। जबकि रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं, जबकि आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

MS धोनी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान

अगर 2008 से 2023 तक आईपीएल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी की बात करें तो सीएसके टीम के मौजूदा कप्तान एमएस धोनी शीर्ष स्थान पर हैं। MS धोनी ने IPL में अब तक कुल 226 मैचों में से 133 मैचों में जीत हासिल की है और वह इस लीग में 100 या उससे अधिक मैच जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा इस लीग में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा ने इस लीग में कुल 158 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने 87 मैचों में जीत हासिल की।

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में गौतम गंभीर तीसरे स्थान पर हैं। गंभीर ने इस लीग में कई टीमों की कप्तानी की थी और कप्तान के तौर पर कुल 129 मैच खेले, जिनमें से उन्होंने 71 मैचों में जीत हासिल की। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 143 मैचों में कप्तानी की और 66 मैचों में जीत हासिल की। इस सूची में पांचवें स्थान पर डेविड वार्नर हैं, जिन्होंने आईपीएल में 83 मैचों में कप्तानी की और 40 मैचों में जीत हासिल की।

IPL के टॉप 5 कप्तान

एमएस धोनी- 133 जीत (226 मैच)
रोहित शर्मा- 87 जीत (158 मैच)
गौतम गंभीर- 71 जीत (129 मैच)
विराट कोहली- 66 जीत (143 मैच)
डेविड वार्नर- 40 मैच (83 मैच)

गायकवाड़ सीएसके के कप्तान बने

IPL 2024 के शुरू होने से ठीक पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है। इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए सीएसके ने टीम की कमान रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी है। यानी एमएस धोनी इस सीजन में चेन्नई की कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे। चेन्नई को टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ना है। ऐसे में कुछ देर बाद आईपीएल ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से ऐलान किया कि रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालेंगे। लीग से एक दिन पहले धोनी ने सभी फैंस को चौंका दिया है। शायद ये उनका आखिरी आईपीएल हो सकता है। ऐसे में सीएसके को एक युवा को टीम की कमान सौंपनी पड़ी। आखिरकार मंजूरी की मुहर ऋतुराज गायकवाड़ के हाथ लगी।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular