Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशFinance Minister Nirmala Sitharaman : यूपी के टैक्स कलेक्शन सिस्टम को सराहा

Finance Minister Nirmala Sitharaman : यूपी के टैक्स कलेक्शन सिस्टम को सराहा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Finance Minister Nirmala Sitharaman वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपी के टैक्स कलेक्शन सिस्टम की सराहना की। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में आयकर विभाग के नवनिर्मित कार्यालय प्रत्यक्ष कर भवन का उद्घाटन किया। इस मौकेपर निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने शुक्रवार जिस भवन का उदघाटन किया है, उस भवन का निर्माण तीन वर्ष में हुआ है। प्रदेश में बीते 15 वर्ष से भवन निर्माण पर कोई काम नही हुआ।

उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने काम होगा इस धारणा को बदला। अब समय पर काम होने लगा है। इसी कारण उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट का काम हो रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की विभिन्न नीतियों से देश विश्व में उच्चता की ओर अग्रसर हो रहा है तथा भारत के विश्व गुरु बनने की कल्पना सच साबित हो रही है। अब देश विश्व में छठी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है।

तेजी से बढ़ा है यूपी में में टैक्स कलेक्शन Finance Minister Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश टैक्स कलेक्शन में तेजी से बढ़ा है। यूपी ईस्ट में 21.83 लाख लोगों ने 31 मार्च 2021 तक रिटर्न फाइल किया। इसके साथ ही 1.63 लाख नए लोग जुड़े हैं। 2016 में 3.80 लाख लोगों ने रिटर्न फाइल किया था। अब तो छह गुना रिटर्न बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन बढ़ने से डेवलपमेंट बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश में मार्च 2022 तक गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए 79000 करोड़ का अनाज खरीदा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को केन्द्र सरकार की ओर से जो धनराशि मार्च के महीने में मिलने वाली थी, उसे हमने अभी जारी कर दिया है।

आयकर दाताओं को मिलेगी अच्छी सेवा Finance Minister Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रत्यक्ष कर भवन में स्थापित आयकर सेवा केन्द्र के विषय में वित्त मंत्री ने कहा इससे आयकर दाताओं को अच्छी सेवा मिलेगी। उनकी विभिन्न आयकर संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण होगा। वित्त मंत्री ने ‘विवाद से विश्वास तक’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे लंबित मुकदमेबाजी में काफी राहत प्राप्त हुई है तथा आयकर दाताओं ने इस योजना का भरपूर लाभ उठाया है। जिससे अपीलों में मौद्रिक सीमा की वृद्धि से मुकदमे बाजी में काफी कमी हुई है।

पहले की तुलना में दोगुना हुआ रेवन्यू Finance Minister Nirmala Sitharaman

सीएम योगी म्ने इस मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश को डिफेंस कॉरिडोर में पचास हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उत्तर प्रदेश के दो क्षेत्रों पूर्वांचल व बुंदेलखंड को बेहतर रोड कनेक्टिविटी देने के लिए हमने दोनों क्षेत्रों के लिए एक्सप्रेस वे बनाया है। इसमें से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुल्तानपुर में 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण कर चुके हैं।

बुंदेलखंड एकसप्रेस वे का भी लोकार्पण जल्दी होगा, जबकि बागपत से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास भी अगले महीने होगा। उन्होंने कहा कि आयकर भवन ग्रीन बिल्डिंग के मानकों को पूरा करता है। इसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है।

कोरोना काल में 66 हजार करोड़ का रेवेन्यू आया Finance Minister Nirmala Sitharaman

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेवेन्यू दोगुना हुआ है। हमने यहां पर एनफोर्समेंट के बजाय संवाद से रेवेन्यू बढ़ाया है। आदमी टैक्स देना चाहता है। कहीं पर भर टैक्स के सरलीकरण किया जाए तो रेवेन्यू बढ़ेगा। यूपी में ढेर सारी संभावनाएं हैं। पहले लोग निवेश डरते थे। आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर है।

उत्तर प्रदेश ने सभी सुधारों को आगे बढ़ाया। अब उत्तर प्रदेश की जीडीपी को बढ़ाने से प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है। उत्तर प्रदेश में तीन लाख करोड रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव जमीन पर उतरे। यूपी में कोरोना काल में 66000 करोड़ रुपए का निवेश आया।

Also read CM Yogi said :देश में नजीर बनी उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था

Also read Young Man Commits Suicide : युवक ने की खुदकुशी, ससुराल वालों से था परेशान

Also read Mayawati played another Brahmin card : मायावती ने खेला एक और ब्राह्मण कार्ड, इस बार डीपीटी को बसपा में मिली बड़ी जिम्मेदारी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular