Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: चारधाम यात्रा में चलने वाले व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस जांच...

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा में चलने वाले व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस जांच जरुरी, यहां जानें पूरी जानकारी

- Advertisement -

Chardham Yatra 2023: इस साल चारधाम में चलने वाले वाहनों के ग्रीन कार्ड होना जरुरी है, जो की फिटनेस जांच के बाद ही जारी किया जाएंगे। ग्रीन कार्ड आवेदन हेतु इस पोर्टल https://greencard.uk.gov.in/ पर आज से शुरु हो जाएगें। पोर्टल में ग्रीन कार्ड बनाने संबंधी कुछ जानकारी डालने और फीस जमा करने के बाद एक रसीद जारी होगी। जिसे लेकर आवेदकों को आरटीओ कार्यालय जाना होगा, जहां वाहन की फिटनेस जॉच के बाद ग्रीन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

पिछले साल 20 हजार से ज्यादा वाहनों को ग्रीन कार्ड

पिछले साल छोटे वाहनों के ग्रीन कार्ड में अनिवार्य फिटनेस की शर्त नहीं थी। प्रदेश में इस वर्ष चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। यात्रा पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों के कागजात और फिटनेस जांचने के बाद ग्रीन कार्ड जारी किया जाता है। ग्रीन कार्ड के आधार पर ही आवेदकों को यात्रा मार्ग पर वाहन चलाने की अनुमति दी जाती है। पिछले वर्ष 20 हजार से ज्यादा वाहनों के ग्रीन कार्ड जारी किए गए थे। इनमें 12 हजार कार्ड राज्यों के वाहनों और 6 हजार कार्ड दूसरे राज्य के वाहनों को जारी किए गए थे।

ऐसे करें मिनटों में आवेदन

आवेदक को ग्रीन कार्ड बनाने के लिए https://greencard.uk.gov.in/  वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर अपने वाहन का नंबर और चेसिस नंबर डालेगा। ऐसा करने से वाहन साफ्टवेयर से वाहन की सारी जानकारी आ जाएगी। यह भी पता चल सकेगा कि वाहन के सभी कागजा ठीक हैं या नहीं। इसके बाद वह आनलाइन फीस जमा करेगा, जिस पर उसे एक रसीद मिलेगी। रसीद के साथ वह वाहन को लेकर आरटीओ कार्यालय जाएगा, जहां वाहन की फिटनेस के बाद ग्रीन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Summer Health Tips: गर्मियों के मौसम में कैसे रखे अपने आप को स्वसथ, जानें ये तरीके

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular