Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsFood For Week Eyes: अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के...

Food For Week Eyes: अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Food For Week Eyes: आजकल टीवी, फोन और कंप्यूटर-लैपटॉप ने स्क्रीन टाइम बढ़ा दिया है। जिससे आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। ज्यादा देर इन चीजों का इस्तेमाल करने से आंखें और मसल्स कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में आपको आंखों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आपको खाने में विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। जानते हैं आंखों को हेल्दी बनाने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें।

आंवला

आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। आप आंवला को खाली पेट या मरब्बा के रूप में खा सकते है। आंवला सिर्फ आंखों के लिए नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल स्किन और बालों में भी कर सकते हैं।

गाजर

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। इसमें बीटाकैराटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर आंखों के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

मछली

आंखों की रोशनी को मजबूत रखने के लिए डाइट में टूना, सैल्मन, मैकेरल, एंकोवी और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करें। इन मछलियों में डीएचए का प्राकृतिक स्त्रोत हैं जो रेटिना में पाया जाने वाला फैटी एसिड है।

पपीता

पपीता में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह फल हर मौसम में मिल जाता है।

ये भी पढ़ें:- Safe City Project : महिला अपराधों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगाएगा लगाम! जानें खबर

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular