Friday, July 5, 2024
Homefood tipsFood Tips: सुबह के लिए नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर ये 8...

Food Tips: सुबह के लिए नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर ये 8 फूड को जरूर आजमाना चाहिए

Food Tips: सुबह के लिए नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर ये 8 फूड को जरूर आजमाना चाहिए

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Food Tips: नाश्ते में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाना दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है और तृप्ति को बढ़ावा देता है, जो सुबह के समय भूख को कम करने में मदद करता है। प्रोटीन युक्त भोजन से दिन की शुरुआत करने से ध्यान और संज्ञानात्मक कार्य में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि प्रोटीन से अमीनो एसिड न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

इसके अतिरिक्त, उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करते हैं, जिससे कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने के बाद होने वाली ऊर्जा की कमी को रोका जा सकता है। पढ़ते रहें क्योंकि हम उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा करते हैं जिन्हें आप दिन भर के लिए अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

दिन भर के लिए अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए 8 बेहतरीन उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता

1. अंडे
अंडे एक संपूर्ण प्रोटीन होते हैं, जिनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। वे विटामिन, खनिज और कोलीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। आप उन्हें अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए सब्जियों के साथ तले हुए, उबले हुए, उबले हुए या आमलेट बनाकर खा सकते हैं।

2. ग्रीक दही
ग्रीक दही में सामान्य दही की तुलना में प्रोटीन अधिक होता है और यह प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो पेट के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसे सादा या शहद, ताजे फलों और नट्स या बीजों के साथ मिलाकर इसका आनंद लें, ताकि यह अधिक पौष्टिक हो।

3. कॉटेज पनीर
कॉटेज पनीर में कैसिइन की मात्रा अधिक होती है, जो धीरे-धीरे पचने वाला प्रोटीन है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम और बी विटामिन भी होते हैं। इसे ताजे फलों, चिया के बीजों के साथ मिलाएँ या साबुत अनाज के टोस्ट पर फैलाएँ।

4. प्रोटीन स्मूदी
स्मूदी को प्रोटीन पाउडर, दूध या दही के साथ बनाया जा सकता है, जो एक त्वरित और सुविधाजनक उच्च प्रोटीन वाला भोजन प्रदान करता है। फलों और सब्जियों को जोड़ने से फाइबर और विटामिन बढ़ते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर पेय के लिए दूध, ग्रीक दही, फलों और मुट्ठी भर पालक या केल के साथ अपने पसंदीदा प्रोटीन पाउडर को मिलाएँ।

5. क्विनोआ
क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है और फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। यह ग्लूटेन-मुक्त भी है। क्विनोआ को पकाएँ और इसे फलों, मेवों, दालचीनी के छींटे और शहद की एक बूंद के साथ नाश्ते के कटोरे के रूप में परोसें।

6. चिया बीज
चिया बीज एक बेहतरीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन स्रोत हैं और इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। बीजों को रात भर दूध या दूध के विकल्प में भिगोकर चिया पुडिंग बनाएँ और सुबह फल और मेवे डालें।

Also Read- UP में गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

7. बादाम मक्खन
बादाम मक्खन प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विटामिन ई प्रदान करता है। इसमें मैग्नीशियम और फाइबर भी होता है। आप बादाम मक्खन को साबुत अनाज के टोस्ट पर फैला सकते हैं, इसे स्मूदी में मिला सकते हैं या इसे ओटमील या दही के ऊपर डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. प्रोटीन पाउडर के साथ ओट्स
ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन और तृप्ति में मदद करता है। प्रोटीन पाउडर मिलाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। ओट्स को दूध या दूध के विकल्प के साथ पकाएँ और अपने पसंदीदा प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप मिलाएँ। अतिरिक्त स्वाद के लिए ऊपर से फल, मेवे और शहद की एक बूंद डालें।

अपने नाश्ते की दिनचर्या में इन उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपने शरीर को दिन की मज़बूत शुरुआत करने के लिए ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करेंगे। इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ को आपके नाश्ते को मज़ेदार और पौष्टिक बनाए रखने के लिए विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है।

Also Read- UP News: ले सकेंगे शादी अनुदान योजना का लाभ, ज्यादा परिवारों को मिलेगा फायदा, जानिए कैसे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular