Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsFoods To Avoid Eating With Tea: चाय से हो सकता है...

Foods To Avoid Eating With Tea: चाय से हो सकता है नुकसान, जिंदगीभर झेलनी पड़ सकती है एसिडिटी की समस्या

- Advertisement -

Foods To Avoid Eating With Tea: आज कि व्यस्त लाइफ में काम और समय के चलते लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देते हैं। गलत जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान का लेना शुरु कर देते है जिस वजह से उनका स्वास्थ्य समय के साथ बिगड़ने लगता है। एसे में कई बार लोग चाय के साथ कुछ भी खा लेते हैं और डेली रूटीन की यह आदत हेल्थ पर बुरा असर डालती है। एसे हि कई चीजें है जिनका चाय के साथ सेवन करने से हमें बचना चाहिए।

चाय पीने का सही टाईम

बहुत से लोगों को चाय पीना पसंद होता है। जिन में कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें चाय के साथ कुछ न कुछ खाना बहुत पसंद होता हैं। चाय के साथ अक्सर लोग पराठा, पूड़ी, पकोड़े, समोसे, नमकीन या फिर बिस्किट खाते हैं। वहीं कुछ लोगों को तो इतनी बुरी लत लग जाती है चाय की, कि वे अपने खाने के टाईम पर लंच और डिनर के वक्त भी चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। बता दे कि चाय के साथ कुछ भी खाने की आदत आपकी हेल्थ को आगे बिगाड़ भी सकती है।

चाय के साथ खाने से शरीर को हो सकता है नुकसान

आज के टाईम में हम अपनी लाइफ में बिना सोचे समझे हि कुछ भी खा लेते है, जिसका असर बाद में देखने को मिलता है। वहीं डेली रूटीन में अक्सर हम बिना सोचे समझे चाय के साथ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं। चाय के साथ गलत चीजों के सेवन से आपका लिवर भी डैमेज हो सकता है और साथ ही आपको जीवनभर के लिए एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए आपको भी इनके सेवन से बचना चाहिए।

चाय के साथ इन चीजों का सेवन नही करना चाहिए

कई बार देखा जाता है कि लोग चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा या पकौड़े खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इनके सेवन से आपके लिवर पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस से हमारा लिवर डैमेज हो सकता है। ये सभी चीज फैट से भरे होते हैं जिन्हें पचाने के लिए लिवर को बहुत अधिक मेहनत करनी पडती है और इससे लिवर की लाइफ घट सकती है। बस इतना हि नहीं, चाय कि वजह से एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है, क्योंकि चाय में कैफीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जो गैस और एसिडिटी बन सकती है। इतना ही नहीं कैफीन के ज्यादा सेवन से पेट फूलने की भी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें – Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये कार्य, घर में प्रवेश कर सकती है दरिद्रता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular