Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशG20 Meeting In Kashi: तीन दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर...

G20 Meeting In Kashi: तीन दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा काशी, दुल्हन की तरह सज कर तैयार

- Advertisement -

G20 Meeting In Kashi: वाराणसी में आज से यानी सोमवार से कृषि कार्य समूह की पहली तीन दिवसीय जी20 बैठक आयोजित की जा रही है। 17-19 अप्रैल तक चलने वाले तीन दिवसीय आयोजन में कृषि कार्य समूह की बैठक में दुनिया के 20 प्रमुख देशों के प्रतिनिधि और अन्य भागीदार देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। जी20 आयोजनों का भव्य आयोजन सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तीन दिवसीय आयोजन में पूरे विश्व को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण के अनुकूल खेती को बढ़ावा देने का संदेश दिया जाएगा।

“वसुधैव कुटुम्बकम” के आदर्श वाक्य के साथ, भारत इस वर्ष G20 की मेजबानी कर रहा है। वाराणसी में कुल 6 जी20 बैठकें होंगी। इनमें से पहली सभा 17 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे शहर को खूबसूरती से सजाया गया है। साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मुख्य बैठक का आयोजन ताज होटल में

जी20 की मुख्य बैठक होटल ताज में होगी। इसके बाद अतिथियों के लिए काशी भ्रमण का कार्यक्रम भी होगा, जिसमें मुख्य रूप से भगवान बुद्ध के निवास स्थान सारनाथ, गंगा में नौका विहार कार्यक्रम शामिल हैं। इसके अलावा जी20 के प्रतिनिधि काशी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में भी भाग लेंगे। काशी के पारंपरिक हस्तशिल्पियों का हुनर भी दुनिया भर से आए मेहमान देखेंगे।

वाराणसी में बैठक के पहले दिन, एमएसीएस (कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक) 2023, स्वस्थ लोगों और ग्रह के लिए सतत कृषि खाद्य प्रणाली का उद्घाटन। और पहला सत्र खाद्य सुरक्षा और पोषण, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका विषय पर आयोजित किया जाएगा। दूसरे सत्र में लचीला कृषि-खाद्य प्रणाली विषय पर आयोजित किया जाएगा। और शाम को, प्रतिनिधि गंगा आरती देखने के लिए एक क्रूज लेंगे।

तीसरे दिन कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक

बैठक के दूसरे दिन डिजिटल कृषि और सतत कृषि मूल्य श्रृंखला विषय पर तीसरा सत्र आयोजित किया जाएगा। चौथा सत्र कृषि अनुसंधान और विकास में सार्वजनिक निजी भागीदारी, विकसित और विकासशील देशों से परिप्रेक्ष्य विषय पर आयोजित किया जाएगा। एमएसीएस (कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक) 2023 की विज्ञप्ति पर चर्चा होगी।

Also Read: Ayodhya News: अयोध्या में माकपा को लगा बड़ा झटका, 25 साल से जुड़े सत्यभान सिंह ने कहा अलविदा

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी प्रकरण में कोर्ट का बड़ा आदेश, सभी मुकदमों को एक साथ सुनेगी अदालत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular