Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsGallant Group Raid: दूसरे दिन भी गैलेंट समूह के ठिकानों पर आयकर टीम...

Gallant Group Raid: दूसरे दिन भी गैलेंट समूह के ठिकानों पर आयकर टीम की छापेमारी जारी, UP, दिल्ली समेत इन राज्यों की IT

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़)Gallant Group Raid,गोरखपुर: यूपी में गोरखपुर जिले के गैलेंट समूह के 19 ठिकानों पर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और बंगाल की आयकर विभाग की टीमें देर रात तक जांच करती रहीं। इस दौरान कई दस्तावेज जब्त किए गए। वहीं रियल एस्टेट में साझीदार व बिल्डर के आवास संस्थानों पर भी टीम पहुंची और सभी दस्तावेजों को खंगाल रही है। एक हजार करोड़ रुपये की कर चोरी के आरोप की पड़ताल को लेकर आयकर विभाग की टीमों ने बुधवार को गैलेंट समूह के 32 ठिकानों पर छापेमारी की।

आयकर विभाग की टीमों ने बुधवार को गैलेंट समूह के 32 ठिकानों पर छापेमारी

तकरीबन 3 दिनों तक यह कार्रवाई चलेगी 

गीडा स्थित प्रतिष्ठान समेत शहर में 19 ठिकानों पर सुबह नौ बजे शुरू हुई

इससे पहले साल 2014 में भी पड़ा था छापा

एक से दो करोड़ टैक्स चोरी का है आरोप

बता दें कि तकरीबन एक से दो करोड़ के कर चोरी के मामले को लेकर आयकर विभाग की टीम अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर जांच कर रही है और यह माना जा रहा है कि बड़ी कार्रवाई है। जो कल से शुरू होकर अभी तक लगातार चल रही है। अभी तकरीबन 3 दिनों तक यह कार्रवाई चलेगी और जो भी इनपुट इनकम टैक्स के अधिकारियों को मिला है उसको लेकर पूरे दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है और उस दस्तावेजों के खंगालने के बाद और पूरी जांच के बाद कुछ तथ्य निकल कर सामने आएंगे।

IT टीम को मिले कई अहम दस्तावेज

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात व बंगाल की आयकर विभाग की टीमों ने कई कागजात खंगाले और उन्हें कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। गोरखपुर के गीडा स्थित प्रतिष्ठान समेत शहर में 19 ठिकानों पर सुबह नौ बजे शुरू हुई छापेमारी देर रात तक चलती रही और आज सुबह एक बार फिर से यह छापेमारी शुरू हुई। कहा जा रहा है कि बरामद दस्तावेज की जांच के आधार पर कार्रवाई एक-दो दिन और जारी रह सकती है। इस कंपनी ने कुछ ही वर्षों में कई राज्यों में अपना कारोबार फैला लिया। इसकी स्पोंज आयरन, स्टील, रोलिंग मिल, पावर प्लांट, फ्लोर मिल व सीमेंट की फैक्ट्रियों के अलावा रियल एस्टेट और अन्य कारोबारों में भी भागीदारी है। समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर चन्द्र प्रकाश अग्रवाल व मयंक अग्रवाल छापेमारी के बाद कोई बयान देने से बच रहे हैं। इसको लेकर हमारे इंडिया न्यूज की टीम ने  इसका जायजा लिया।

गैलेंट समूह होटल व्यवसाय से भी है जुड़ा

छापेमारी की शुरुआत टीम ने गीडा स्थित प्रतिष्ठान से की। इसके बाद गैलेंट समूह के बैंक रोड स्थित कार्यालय, गीडा स्थित फैक्ट्री और बरगदवा इलाके में निदेशक के आवास पर भी कार्रवाई की। छापेमारी गोरखपुर के अलावा गैलेंट समूह के गुजरात व दिल्ली समेत विभिन्न प्रतिष्ठानों पर हो रही है। आयकर विभाग की टीमें गैलेंट के रियल एस्टेट में साझीदार व बिल्डर के आवास के साथ ही अन्य संस्थानों में पहुंचीं और छापेमारी की। लखनऊ के महानगर स्थित शालीमार गैलेंट अपार्टमेंट के फ्लैट और सिकंदरबाग समेत चार ठिकानों की छानबीन की गई। महानगर में गैलेंट ग्रुप के पार्टनर शोभित अग्रवाल के घर के अलावा कोलकाता स्थित पांच स्थानों पर कार्रवाई की गई है। यह समूह होटल व्यवसाय से भी जुड़ा है गोरखपुर के खोराबार में विकास प्राधिकरण द्वारा 175 एकड़ में विकसित किए जा रहे आवासीय व व्यावसायिक योजना का ठेका भी इसी समूह को मिला है।

इससे पहले साल 2014 में भी पड़ा था छापा

इससे पहले वर्ष 2014 में भी गैलेंट समूह के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग का छापा पड़ा था। बताया जाता है, कि टीम ने उस दौरान एयरपोर्ट से एक करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे। एक माह पूर्व गैलेंट सरिया की गीडा स्थित फैक्ट्री पर सेंट्रल जीएसटी की टीम ने भी कार्रवाई की थी, जो 18 घंटे चली थी। जांच के बाद टीम दिल्ली लौट गई थी। प्रमुख निदेशक आयकर लखनऊ एमएस खान के निर्देशन में चल रही छापेमारी में अन्य राज्यों की टीमों के अलावा प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, फैजाबाद, वाराणसी व इलाहाबाद की आयकर टीमें भी शामिल हैं, ये अलग-अलग स्थानों पर जांच कर रही हैं, सरिया के साथ अन्य उत्पाद का भी निर्माता है गैलेंट समूह गैलेंट समूह सरिया के साथ गेहूं का आटा, सूजी, मैदा व चोकर का भी उत्पादन करता है, बीते एक साल से गैलेंट सरिया का प्रमोशन फिल्म स्टार अजय देवगन कर रहे हैं। वे कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं, इसके बाद से गैलेंट समूह ने काफी सुर्खियां बटोरी है ।

 

 

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular