Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज,...

Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gandhi Jayanti 2023: आज देश महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को हुआ था और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को हुआ था। यूपी के नेताओं ने भी बापू और पूर्व मुख्यमंत्री की जयंती पर श्रद्धांजलि और सम्मान अर्पित किया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पोस्ट कर लिखा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। “आइए हम सत्य, अहिंसा, प्रेम और पवित्रता के मूल्यों का अभ्यास करें। ‘रामराज्य’ की अवधारणा को समझें और देश व समाज के विकास को निरंतर आगे बढ़ाने का संकल्प लें।”

सीएम योगी ने राष्ट्रपिता को दी श्रद्धांजलि…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। प्रदेश वासियों को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ की शुभकामनाएं। आइए, इस पुनीत अवसर पर सत्य, अहिंसा, प्रेम और स्वच्छता के संस्कार को आत्मसात कर ‘रामराज्य’ की संकल्पना के साथ देश और समाज के विकास में निरंतर अग्रसर रहने हेतु संकल्पित हों।

जय जवान-जय किसान का दिया नारा

शुचिता, सादगी व कर्तव्यनिष्ठा के आदर्श प्रतिमान, ‘जय जवान-जय किसान’ के उद्घोष से सुरक्षा-समृद्धि के दो प्रमुख घटकों को सशक्त करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री, ‘भारत रत्न’ लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। उनका त्यागमय जीवन हम सभी के लिए एक पाथेय है।

यूपी के डिप्टी सीएम ने लिखा..

“बेहतर साफ-सफाई से ही भारत के गांवों को आदर्श बनाया जा सकता है।” त्याग व तपस्या के प्रेरणास्‍त्रोत, संसार को सत्य, अहिंसा और स्वच्छता हेतु प्रेरित करके विश्व को शान्ति का मार्ग दिखाने वाले, महान नेता, त्याग एवं तपस्या की प्रतिमूर्ति, दुनिया को अहिंसा और स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन। समस्त देश एवं प्रदेश वासियों को ‘अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं।

“जय जवान, जय किसान” जय जवान, जय किसान के उद्घोष से संपूर्ण देश को जागृत करने वाले, सामाजिक समरसता के अग्रदूत, सरल-सादगीपूर्ण जीवन शैली व दृढ़ इच्छाशक्ति के लिए प्रसिद्ध एवं कर्तव्य निष्ठा की प्रतिमूर्ति पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन।

सपा अध्यक्ष ने लिख दी श्रद्धांजलि…

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती पर एक बार फिर से सत्य, अहिंसा और सादगी का संकल्प दोहराना है और देश को घृणा-वैमनस्य के वातावरण से स्वतंत्र कराने के लिए ‘नये स्वतंत्रता आंदोलन’ को सफल बनाना है।

उत्तराखंड के सीएम ने श्रद्धांजलि…

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ‘भारत रत्न’ लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर कोटिशः नमन। आइए, आज के दिन हम सभी स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लें एवं आदरणीय प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में संचालित ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को सार्थक करने में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

उन्होंने लिखा कि सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर कोटिशः नमन। बापू के महान विचार आज भी शाश्वत और प्रासंगिक है।

‘जय जवान जय किसान’ के प्रणेता, सादगी और सदाचार के प्रतीक, भारत रत्न से अलंकृत पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर शत्-शत् नमन। ‘सादा जीवन-उच्च विचार’ को चरितार्थ करता आपका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है।

Also Read: Baliya News: केंद्र व प्रदेश सरकार के तर्ज पर अब चेयरमैन ने बदल दिया दो मार्गो का नाम, जानें पूरा मामला….

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular