Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsGanga Expressway : गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाए जाएंगे फ़ार्मा टेक्सटाइल पार्क,...

Ganga Expressway : गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाए जाएंगे फ़ार्मा टेक्सटाइल पार्क, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे भी होगा विकसित

- Advertisement -

India News Ganga Expressway (इंडिया न्यूज़) : उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के बाद अब गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) का काम तेज़ी से चल रहा है। जो कि पश्चिम के हापुड़ से होते हुए प्रयाग राज पर आकर समाप्त होगा।

  • दस जिलों को जोड़ेगा गंगा एक्सप्रेस वे
  • मेरठ से शुरू हो रहा एक्सप्रेस-वे
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर बनेगा डिफेंस कॉरिडोर

दस जिलों को जोड़ेगा गंगा एक्सप्रेस वे

दरअसल, गंगा एक्सप्रेस-वे का काम तेज़ी से चल रहा है। जो कि पश्चिम के हापुड़ से होते हुए प्रयाग राज पर आकर समाप्त होगा। गंगा एक्सप्रेस वे 600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे में क़रीब दस ज़िलों को जोड़ेगा।

गंगा एक्सप्रेस वे जिन ज़िलों से होकर गुज़रेगा वहाँ अभी से औद्योगिक कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है।

मेरठ से शुरू हो रहा एक्सप्रेस-वे

जिसके चलते एक्सप्रेस वे की पास से गुज़रने वाले दस ज़िलों को भी लाभ मिलेगा। मेरठ से शुरू होने वाले एक्सप्रेस वे की आस पास की ज़मीन को चिन्हित कर उद्योगों के लिए विकसित किया जाना शुरू हो गया है।

वहीं हरदोई मैं टेक्सटाइल पार्क के लिए ज़मीन की तलाश शुरू कर दी गई है। शाहजहाँपुर में वेयरहाउस के लिए उपयुक्त ज़मीन तलाशने का काम भी तेज़ी से चल रहा है।

इसके साथ ही साथ अधिक से अधिक उद्योगों को बढ़ावा मिले इसके लिए उत्तर प्रदेश के योग्य सरकार इंडस्ट्रियल चिकित्सा संस्थान जेनिंग्स चोट के साथ ही साथ फ़ार्मा टेक्सटाइल की खोलने की भी योजना तैयार की है। जिसके लिए बहुत ही जल्द ज़मीनों को विकसित भी कर दिया जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर बनेगा डिफेंस कॉरिडोर

आप बता दें कि इससे पहले UP सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जो कि बारात ज़िले से गुज़रता है। वहाँ कुल 9172 हेक्टेयर ज़मीन उद्योगों के ली है, जबकि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर डिफेंस कॉरिडोर मनाया जा रहा है।

जिसके चलते हैं जालौन और बाँदा में ज़मीन विकसित की जा रही है। वहीं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के एक किनारों को भी औद्योगिक गलियारा लगाकर विकसित किया जाएगा।

Alos Read – श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह का मामले में सुनवाई आज, क्या है मांग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular