Monday, July 8, 2024
Homefood tipsGinger in Fridge: फ्रिज में अदरक रखना कितना सही और कितना...

Ginger in Fridge: फ्रिज में अदरक रखना कितना सही और कितना गलत? जानिए रखने का सही तरीका

India News(इंडिया न्यूज़),Ginger in Fridge: खाने और चाय में अदरक न हो तो वो हमें बेस्वाद लगती है। अदरक ना सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाती है बल्कि चाय को भी एक अलग टेस्ट देता है। वहीं खाने में चाइनीज हो या इंडियन डिश अदरक का इस्तेमाल सभी प्रकार की डिश में होता है। ऐसे में घरों में इसका इस्तेमाल भी अधिक होता है। इसलिए लगभग हर किचन में अदरक मिल जाता है।  लेकिन अक्सर देखा जाता है कि अदरक कुछ समय बाद सूख जाता है और इसमें रस तक नहीं बचता। ऐसे में इसे फ्रिज में स्टोर करके ऱकना करना चाहिए या नहीं? इसे लेकर हमेशा एक दुविधा रहती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसी दुविधा का समाधान देंगे।

अदरक को फ्रीज में रखने का सही तरीका

यदि आप चाहते हैं कि बाजार से लाए हुए अदरक की लाइफ बढ़े या आपके पास बहुत ज्यादा मात्रा में अदरक है, तो आप इसे रेफ्रिजरेटर या फ्री में भी इकट्ठे करके रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि कई बार अदरक ऐसे ही फ्रिज में रखने से सूख जाता है या नमी के संपर्क में आने से कई बार सड़ भी जाता है। ऐसे में इसे  हमेशा किसी प्लास्टिक थैले या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

कमरे के तापमान में अदरक को स्टोर करना 

यदि आप एक-दो हफ्ते के अंदर अदरक को यूज करना चाहते हैं तो आप अदरक को कमरे के तापमान पर भी रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिए इसे सीधी धूप से दूर रखें और किसी ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करके रखें। नमी वाली जगह में रखने से अदरक में सफेद रंग की फफूंदी भी लग सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावाअदरक के टुकड़े को छीलने या काटने के बाद के बाद इसे तुरंत इस्तेमाल कर ही लीजिए क्योंकि आधी कटी हुई अदरक जल्दी खराब हो जाती है। अगर आपकी अदरक सूख गई है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सूखे हुए अदरक को थोड़ा और सूखा लें उसके बाद इसे ड्राई रोस्ट कर लें और इसका पाउडर बना लीजिए और उशके बाद इसका इस्तेमाल करिए।

- Advertisement -

Basti News: 8 दिन के मासूम बच्चे के साथ अस्पताल प्रबंधन की क्रूरता का हुआ उजागर,फीस के चक्कर में मासूम को माता-पिता से किया अलग,चल रहा इलाज

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular