Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP Board Update News : यूपी बोर्ड छात्रों के लिए खुशखबरी, शुरू...

UP Board Update News : यूपी बोर्ड छात्रों के लिए खुशखबरी, शुरू हो गया इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षा का आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Board Update News लखनऊ : इस साल के यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। जिसकी तारीख का एलन भी हो गया है।

2023 में इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मई से 7 जून के बीच किए जा सकेंगे। इसके साथ ही इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी आवेदन 17 मई से 7 जून के बीच किए जा सकेंगे।

  • इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट भरने के क्या है नियम
  • क्या होगी शुल्क और उसकी प्रक्रिया
  • यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने दी जानकारी

इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट भरने के क्या है नियम

बता दे, यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर 7 जून रात 12:00 बजे तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। हाईस्कूल इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षा में हाईस्कूल में एक विषय में फेल और कंपार्टमेंट में 2 विषयों में फेल से केवल एक ही विषय में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

दरअसल, ऐसे छात्र जो दसवीं या बारहवीं में एक, दो या तीन विषयो में फेल हो जाते है, उनका समय अर्थात वर्ष बचाने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसे कंपार्टमेंट परीक्षा कहा जाता है।

क्या होगी शुल्क और उसकी प्रक्रिया

हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षा का शुल्क 256.50 रुपए निर्धारित किया गया है। वही इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग के परीक्षार्थी किसी एक विषय में परीक्षा दे सकते हैं।

इंटरमीडिएट के छात्र कृषि भाग 1 और 2 में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्न पत्र में परीक्षा दे सकते हैं। व्यवसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्न पत्र में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 306 रुपए निर्धारित किया गया है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने दी जानकारी

अभ्यर्थियों द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क को कोषागार में चालान के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद के पक्ष में जमा करना होगा। ऐसे परीक्षार्थी जो कंपार्टमेंट विषय के प्रयोगात्मक भाग में अनुत्तीर्ण हैं उनकी प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियों की सूचना बाद में घोषित की जाएगी।

also read – मोदी सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा करेगी कई कार्यक्रम, जानिए इस बार चुनावी शंखनाद में क्या है खास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular