Sunday, April 14, 2024
HomeKaam Ki BaatGovernment Scheme: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, किसानों की कर दी मौज

Government Scheme: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, किसानों की कर दी मौज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)UP,Government Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने होली से पहले ही प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है। योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों को सोलर पंप पर फ्री सब्सिडी देने का फैसला लिया है। जिसके लिए 54,000 सोलर पंप देने की घोषणा की है। इस योजना की शुरूआत 27 फरवरी से हुई है। इस योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम कुसुम योजना के तहत 54,000 सोलर पंप सब्सिडी पर देने का फैसला लिया है। इसका लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। ऐसे में किसानों को इसका फायदा मिलेगा। जिसके लिए जल्द ही आवेदन करना होगा। तो चलिए जानते है अप्लाई कैसे करें।

पहले आओ पहले पाओ?  

इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ‘अनुदान पर सोलर पंप के लिए बुकिंग करें’। इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन ही बुकिंग होगी। बुकिंग सफल हो जाने पर आपको 5 हजार का टोकन भी ऑनलाइन जमा करना होगा। इस योजना की बुकिंग को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- UP News: 5 साल की मासूम पर कुत्तों के झुंड का हमला, CCTV में कैद हुई पूरी वारदात

14 दिन के अंदर पूरे पैसे करने होंगा जमा

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के यहां पंप के हिसाब से बोरिंग होना भी अनिवार्य है। जिसके लिए 2 HP के लिए 4 इंच, 3 और 5 HP के लिए 6 इच और 7.5 HP और 10 HP के लिए 8 इंच की बोरिंग करने की जरूरत होगी। यदी ये सत्यापन के समय उपयुक्त बोरिंग नहीं पाया गया तो टोकन मनी की धनराशि वापस ले ली जाएगी। साथ ही सत्यापन सही होता है तो उसके 14 दिन के अंदर पूरी धनराशि जमा करनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया तो टोकन भी रद्द हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- UP News: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! बिजली बिल पर किया बड़ा ऐलान

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular