Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGreater Noida: प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, महिलाओं वाटर कैनन से...

Greater Noida: प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, महिलाओं वाटर कैनन से बौछार

- Advertisement -

Greater Noida

इंडिया न्यूज, गौतमबुद्धनगर (Uttar Pradesh) । दादरी में एनटीपीसी से प्रभावित 24 गांवों के किसानों ने मंगलवार को जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने किसानों को मौके से हटाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। इसके बाद भी किसान नहीं हटे तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। कई महिला और पुरुष किसानों को चोटें आई हैं। दरअसल 90 के दशक में एनटीपीसी के लिए 24 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया गया था। उस समय किसानों को दिया गया मुआवजा एक समान नहीं था।

गेट पर धरना दे रहे थे किसान

दरअसल, दादरी में एनटीपीसी से प्रभावित 24 गांव के किसान अपनी मांगों को लेकर काफी दिनों से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन और सरकार ने उनकी मांगों को नहीं सुना। मंगलवार को भी किसान अपनी मांगों को लेकर एनटीपीसी के गेट पर धरना-प्रदर्शन के लिए बैठ गए। किसानों में भारी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थीं। पुलिस ने किसानों को हटाने का प्रयास किया, जिसके बाद जब किसान नहीं हटे तो पुलिस ने पानी की बौछार करा दी। इस दौरान पुलिस ने बल का प्रयोग भी किया।

किसान नेता सुखबीर खलीफा ने बताया कि जब 24 गांव की जमीन एनटीपीसी के लिए अधिग्रहित की गई थी तो उस समय एक समान मुआवजा नहीं दिया गया था। उसी मांग को लेकर किसान काफी समय से मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही किसान रोजगार, शिक्षा, मुफ्त बिजली व स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी मांग कर रहे हैं। किसान नेता सुखबीर खलीफा ने बताया कि अपनी मांगों को लेकर सोमवार को किसान भारी संख्या में एनटीपीसी के गेट पर पहुंचे और सुबह से लेकर शाम तक धरना दिया।

बल प्रयोग के बाद भी गेट पर जमे रहे

किसानों का यह अनिश्चितकालीन धरना मंगलवार को भी जारी था। किसानों की भीड़ को देखते हुए एनटीपीसी के गेट से हटाने के लिए पुलिस ने किसानों और महिलाओं पर जमकर पानी की बौछार की।किसानों और पुलिस की नोकझोक भी हुई। किसानों को हटाने के लिए पुलिस को बल का भी प्रयोग करना पड़ा। इसके बाद भी किसान अभी भी अपनी मांगों को लेकर एनटीपीसी के गेट पर जमे हुए हैं।

एनटीपीसी से प्रभावित धरना दे रहे किसान में महिलाओं पर जब पानी की बौछार कराई जा रही थी उसी समय ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सामने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जन सभा चल रही थी। इसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कही भी किसानों और युवाओं की जो समस्या होगी हम वार्ता और संवाद के आधार पर समस्याओं का निस्तारण करेंगे, लेकिन उसी समय अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे किसानों पर पुलिस ने जबरन पानी की बौछार की। इसको लेकर पुलिस और किसानों के बीच जमकर नोंकझोक हुई।

यह भी पढ़ें- देवरिया के इस शख्स के सपने में आए बजरंगबली, बनवा दी 52 फीट ऊंची प्रतिमा

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular