Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsGreen Tea Benefits: वेट लॉस करने में बेहद मददरगार Green Tea, ...

Green Tea Benefits: वेट लॉस करने में बेहद मददरगार Green Tea, इन समस्याओं में भी है कारगर, जाने जबरदस्त फायदे

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Green Tea is very helpful in weight loss): ग्रीन टी का सेवन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जहां आज कल के लोग इसका सेवन अपने आप को फिट रखने के लिए करते हैं। वहीं इस मे एंटी ऑक्सीडेंट गुणों होते है। जो हमारे पाचन के लिए भी सहायक है। बस इतना हि नही ये वजन कम करना हो या ग्लोइंग स्किन पानी हो, ये हर छोटी से छोटी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हेल्थ एक्स्पर्ट्स भी वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने की राय देते हैं। ग्रीन टी का सेवन सही समय पर करना जरुरी होता है। ग्रीन टी को खाली पेट पीने से बचें। ग्रीन टी के साथ हमेशा कुछ खाने की चीज लें और पूरे दिन में ग्रीन टी को तीन से ज्यादा कप न पीएं। आइए जानते हैं ग्रीन टी के सेवन से होने वाले फायदे।

खबर में खासः-

  • ग्रीन टी का सेवन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद
  • ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों होते है
  • सुबह खाली पेट पीने से है ये फायदें
  • 1 दिन में सिर्फ इतनी बार पीना चाहिए ग्रीन टी
  • ग्रीन टी पीने के फायदे

सुबह खाली पेट पीने से है ये फायदें

ये ऐसा ड्रिंक है जो सुबह-सुबह शरीर को एनर्जी भी देता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। दरअसल ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। जहां इसे खाली पेट पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। हार्ट (Heart) के मरीजों के लिए भी ग्रीन टी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

1 दिन में सिर्फ इतनी बार पीना चाहिए ग्रीन टी

एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने से ज्यादा न पिएं। ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है। अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो सकती है। ग्रीन टी का स्वाद कड़वा होता है ऐसे में कई लोग इसमें चीनी डालकर पीते हैं।

ग्रीन टी पीने के फायदे-

  • वजन कम करने में मददगार

ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का वजन कम होने लगता है। ग्रीन टी से मेटाबॉलिज्म स्ट्रोंग होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसे पीने से आपको भूख भी कम महसूस होती है।

  • कैंसर से करे बचाव

कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए ग्रीन टी बहुत सेहतमंद हो सकती है। इसमें पाए जाने वाला पॉलीफिनॉल्स कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है। इससे ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

  • कोलेस्ट्रोल कम करने में करे मदद

शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को ग्रीन टी पीने से कम किया जा सकता है। यह नसों में ब्लाकेज को कम करने में मदद करता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियों को कम कर सकते हैं।

  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक है।

  • एंटी एजिंग के लिए सहायक

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा संबंधी समस्या के लिए मददगार है। अगर आप एंटी एजिंग से बचना चाहते हैं, तो रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें।

ये भी पढ़ें- Kamya Panjabi: आखिर क्यों प्रत्यूषा बनर्जी को याद कर छलका काम्या पंजाबी का दर्द, साथ ही शेयर किया एक इमोशनल वीडियो

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular