Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊGuru Nanak Jayanti 2022: सीएम योगी ने दी गुरु नानक देव की...

Guru Nanak Jayanti 2022: सीएम योगी ने दी गुरु नानक देव की प्रकाश जयंती की बधाई, बोले- सिख गुरुओं का गौरवशाली इतिहास

- Advertisement -

Guru Nanak Jayanti 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु नानक देव की प्रकाश जयंती पर कोटि कोटि बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज जगतगुरु आज जगत गुरु नानक जी का पवन प्रकाश उत्सव है। पूरे देश के अंदर और पूरी दुनिया के अंदर जहां कहीं भी भारतवंशी निवास कर रहे हैं इसी श्रद्धा विश्वास के साथ इस कार्यक्रम के साथ जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा कि मध्यकाल में जब देश गर्मियों के आतंक से आतंकी था धर्म संकट में था बहन बेटियों की इज्जत सुरक्षित नहीं थी स्वयं के अस्तित्व के लिए मानवता गुहार लगा रही थी उस कालखंड में मानवता के कल्याण के लिए जो प्रकाश पुंज प्रकट हुआ था जिन्होंने मानवता के कल्याण के लिए अपने उद्देश्य के माध्यम से अपने व्यापक जन जागरण के कार्यक्रम के माध्यम से एक बड़े अभियान को अपने हाथों में दिया था और प्रकाश बंद जिन्हें हम गुरु नानक देव जी के नाम पर स्मरण करते हैं और आज उनके इस पावन प्रकाश उत्सव के अवसर पर पूरे प्रदेश वासियों को हृदय से बधाई देता हूं।

‘सिख गुरुओं का गौरवशाली इतिहास’
हम सब जानते हैं सिख गुरुओं का अपना एक गौरवशाली इतिहास है देश और धर्म के लिए आप बलिदान देने के लिए अच्छी परंपरा है जो आज इतिहास का निर्माण करती है एक नई प्रेरणा प्रदान करती है एक नया समाज को उनसे प्राप्त होता है। आज साधन है तब भी हम लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने में समय भी लगता है और साथ-साथ हम लोग तमाम प्रकार से कट ना ही कभी सामना करते हैं।

जिसने साधन नहीं हुआ करता था उस समय गुरु नानक देव जी देश के अंदर और उन तमाम देशों में जहां पर आज जाना दुर्लभ है वहां पर जाकर के भी धार्मिक उद्देश्य के माध्यम से मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया। हम सब को इस बारे में स्मरण रखना होगा और हम लोग इतनी भव्यता के साथ आज यहां पर जुड़े हुए हैं कुछ देर में काफी भारी संख्या में लोग यहां पर जुटेंगे।

‘इतिहास से सबक सीखना चाहिए’
बिना किसी भय के हम सब यहां पर हैं पिछले 1 हफ्ते से मैं देख रहा हूं कि देश के अलग-अलग हिस्सों में इस तरह के कीर्तन यात्रा चल रही है लेकिन क्या वहां पर भी यह संभव हो पा रहा है इतिहास सिर्फ पढ़ने की वस्तु नहीं होती है यह प्रेरणा होती है या एक मार्गदर्शक होता है हमें अतीत की गलतियों से सबक सीखने की प्रेरणा प्रदान करता है।

देश के लिए काम करने वालों को लोग युगों- युगों तक याद करते हैं
गुरु नानक देव जी के ननकाना साहब का वह पवित्र स्थल हम से अलग क्यों है वहां पर इस तरह का भव्य आयोजन करने से पाबंदी भी क्यों है यह सब पर भी हम सब को विचार करना चाहिए इसके लिए जिन्हें आज हम सिख गुरुओं का स्मरण करते हैं उनसे भी हमें प्रेरणा प्राप्त होनी चाहिए। जो भी अपने स्वार्थ से उठकर देश के लिए काम करेगा उसको लोग युगो युगो तक याद रखेंगे। देश के लिए अपने आपको हम समर्पित करेंगे और आप सभी को एक बार फिर से धन्यवाद और बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें- Lunar Eclipse 2022: साल का अखिरी चंद्रगहण आज, सूतक लगने के बाद मंदिर के कपाट हुए बंद, जानें कब दिखेगा अद्भुत नजारा – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular