Tuesday, May 14, 2024
HomeBreaking Newsज्ञानवापी मस्जिद के रिपोर्ट आज नहीं होगी कोर्ट में पेश, ASI ने...

ज्ञानवापी मस्जिद के रिपोर्ट आज नहीं होगी कोर्ट में पेश, ASI ने मांगा और इतने दिन का समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। ASI  ने कहा कि वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए और समय सीमा मांगी है। ASI ने विवादित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए 15 दिन की मोहलत की मांग की।  यह जांच, जिसमें यह सत्यापित करने में लगभग 100 दिन लगे कि क्या मस्जिद मौजूदा ढांचे पर बनाई गई थी, अब पूरी हो चुकी है।

2 नवंबर को मिली थी 15 दिन की मोहलत

2 नवंबर को एएसआई को 15 दिन की मोहलत मिला था। एएसआई को पिछले सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी। अदालत को बताया गया कि एएसआई को सर्वेक्षण के नतीजे संकलित करने के लिए और समय चाहिए।

21 जूलाई को हुआ था सर्वे

बता दें कि वाराणसी कोर्ट ने बीते 21 जुलाई को ज्ञानवापी परिसर (सील वजूखाने को छोड़ कर) के सर्वे का आदेश एएसआई को दिया था। 24 जुलाई से ASI की टीम ने सर्वे का काम शुरू किया था। 2 नवंबर को एएसआई ने अदालत को बताया कि सर्वे पूरा हो चुका है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए 15 दिन का समय और चाहिए। अदालत ने 17 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने की अटकलें लगाई जा रही थी।

क्या है विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

ALSO READ: Tiger 3 Review: कैसी है सलमान की Tiger 3? जानिए फिल्म देखकर लोगों ने क्या कहा 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular