Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHair Tips : बालों की समस्याओं से निजात पाने का अचूक उपाय

Hair Tips : बालों की समस्याओं से निजात पाने का अचूक उपाय

- Advertisement -

(Perfect solution to get rid of hair problems): आज के समय में हर व्यक्ति बालों (Hair) से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। किसी को बाल झड़ने की परेशानी है तो किसी के बाल बहुत पतले हैं। वहीं किसी के सिर में डैंड्रफ हो गया है, लेकिन ये परेशानियां सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रह जाती बल्कि एक और परेशानी है जो बहुत ही ज्यादा गंभीर है और वे है बालों का कम उम्र में ही सफेद होना। जी हां आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं पहले जो बाल 50 की उम्र में सफेद होते थे वे अब 15 की उम्र में ही सफेद होने लगते हैं और व्यक्ति भरी जवानी में ही बूढ़ा हो जाता है।

घरेलू नुस्खे से पाए बालों से जुड़ी समस्याओँ से छुटकारा

बालों से जुड़ी समस्याओँ से निजात पाने के लिए व्यक्ति पता नहीं कितनी कोशिशें करता है, न जाने कहां-कहां के चक्कर लगाता है और कितने ही रूपये इस समस्या से निजात पाने के लिए खर्च कर देता है। लेकिन उसे इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो ना सिर्फ आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी बालों से जुड़ी हर समस्या को हमेशा के लिए आपसे दूर कर देंगे।

नींबू के पेस्ट का करें इस्तेमाल

जिस एक जगह पर बाल कम लग रहे हैं तो वहां काली मिर्च और नींबू के  बीज का पेस्ट बनाकर लगाएं। इस पेस्ट का  हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। महज कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

करी पत्ता का करे इस्तेमाल

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और बिटा-कैरोटीन मौजूद होता है। जो बालों को मजबूती देते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं। करी पत्ते लेकर किसी भी हेयर ऑयल में मिलाकर थोड़ी देर गर्म करें। ठंडा होने पर इस मिश्रण को अपने बालों और सिर पर लगाएं और मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

प्याज का रस बालों में लगाएं

प्याज के रस  में  सल्फर कंटेंट होता है। जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है। जिससे बालों की ग्रोथ होती है।

हिना और मेथी पाउडर

इस पाउडर के पेस्ट को बालों में लगा लें। सूखने के बाद बालों को सादे और साफ पानी से धोए। नियमित रूप से इसका उपयोग करने से बालों का झड़ना कम होता है।

ये भी पढ़ें- Soha Ali Khan : सोहा अली खान ने मां शर्मिला और बेटी इनाया संग साझा की क्यूट PHOTO, कैप्शन ने जीता फैन्स का दिल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular