Sunday, July 7, 2024
Homeआस्थाHanuman Janmotsav: आज मनाया जाएगा हनुमान जन्मोत्सव, करें संकट मोचन बजरंगबली का...

Hanuman Janmotsav: आज मनाया जाएगा हनुमान जन्मोत्सव, करें संकट मोचन बजरंगबली का जाप, जानिए सुल्तानपुर में कैसे मनाई गई हनुमान जन्मोत्सव

रामभक्त हनुमान को कलयुग के देवता और जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माना जाता हैं।

- Advertisement -

। पवन तनय संकट हरण मंगल मूरत रूप।

॥ राम लखन सीता सहित ह्रदय बसौ सुर भूप ॥

Hanuman Janmotsav: 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को पवनपुत्र, संकटमोचन और भगवान शिव के रुद्रावतार भगवान बजरंगबली का जन्मोत्सव मनाया गया। रामभक्त हनुमान को कलयुग के देवता और जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माना जाता हैं। साथ हीं, हनुमानजी को भगवान शिव के 11वें अवतार माना जाता है।

हनुमान जन्मोत्सव का मान्यताएं

आज पवनपुत्र, संकटमोचन और भगवान शिव के रुद्रावतार भगवान बजरंगबली का जन्मोत्सव है। एक मान्यता के मुताबिक हनुमान जी का जन्म, चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। इस कारण से आज समूचे भारत के साथ-साथ सुल्तानपुर में भी हनुमान जी का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसी मांन्यता हैं कि, हनुमान जी का जन्म चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। तो वहीं एक और मान्यता हैं कि, कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती हैं। इसलिए चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को भगवान बजरंगबली के जन्मोत्सव के रुप में मनाया जाता हैं, और दूसरी तरफ कार्तिक महीने में हनुमान जयंती मनाई जाती हैं।

हनुमानजी को माना जाता हैं भगवान शिव का 11वां अवतार

बता दें, शहर के अलावा ग्रामीण अंचलों में भी आज सुबह से लेकर देर शाम तक हनुमानजी के जन्मोत्सव पर विविध कार्यक्रम और भंडारे का भी आयोजन हुआ, जिसे लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। मालूम हों, रामभक्त हनुमान को कलयुग के देवता और जल्द प्रसन्न होने वाले देवता भी माना जाता हैं। हनुमान जी को भगवान शिव का 11वें अवतार के रूप में माना जाता है।

एक दिन पहले ही शुरू हो गई हनुमान जन्मोत्सव की तैयारी

1 दिन पहले ही हनुमान जन्मोत्सव को लेकर जल और ग्रामीण अंचलों के हनुमान मंदिरों की साज- सज्जा शुरू हो गई थी। वहीं, मंदिरों को फूलों की झालर और आकर्षक विद्युत झालरों से सजाया गया है। रुद्रनगर, पोस्टऑफिस चौराहा,पर्यावरण तिराहा और चौक के पास स्थित हनुमानगढ़ी पर विशेष साज-सज्जा की गई है। बता दें, बीती रात से ही विशिष्ठ हनुमान मंदिरों में अखंड रामायण का पाठ चलता रहा और आज सुबह के समय मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। घंटे-घडियालों की गूंज और जय श्रीराम-जय हनुमान की जय घोष से पूरा माहौल भक्तिमय हो चला है। मंदिरों के समक्ष फूलमाला और प्रसाद की दुकानें सजी हुई हैं। आज कई स्थानों पर सुबह से लेकर शाम तक शरबत वितरण,नुक्ती और पूड़ी-सब्जी के भंडारे के आयोजन की वयवस्था की गई है।

Also Read : इटावा के बकेवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मिठाई की दुकान में आग लगी, मौके पर दमकल की कई गाड़ियां मौजूद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular