Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaHanuman Jayanti 2024: भारत में ये पांच फेमस हनुमान मंदिर, जहां दर्शन...

Hanuman Jayanti 2024: भारत में ये पांच फेमस हनुमान मंदिर, जहां दर्शन करने से दूर होते हैं सभी कष्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Hanuman Jayanti 2024: भगवान हनुमान को मानने वाले लोगों के लिए मंगलवार की दिन बहुत खास होता है। इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी और इस यह दिन मंगलवार का है, इसलिए यह दिन हनुमान भक्तों के लिए और भी खास है। आइए आपको बताते है कि भारत में सबसे फेमस 5 हनुमान मंदिर जहां आप दर्शन करने जा सकते हैं।

  • प्रयागराज का हनुमान मंदिर

प्रयागराज में हनुमान जी का ऐसा इकलौता मंदिर स्थित है जहां हनुमान जी लेटे हुई अवस्था में हैं। यही कारण इस मंदिर लेटे हुए हनुमान मंदिर के नाम से फेमस है। प्रयागराज के संगम किनारे बने मंदिर में इस मूर्ति की लंबाई करीब 20 फीट है। यह मंदिर करीब 700 साल प्राचीन माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यहां दर्शन करने वाले भक्तों की परेशानियां हनुमान जी हर लेते हैं।

  • हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या

भगवान हनुमान का फेमस मंदिर हनुमानगढ़ी उत्तर प्रदेश की राम नगरी अयोध्या में स्थित है। यह मंदिर सरयू नदी के दाहिने तट पर एक ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यहां घूमने के लिए देश भर से लोग आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना 300 साल पहले स्वामी अभयरामदास जी ने की थी।

  • मेहंदीपुर में बालाजी हनुमान मंदिर

राजस्थान के दौसा जिले में मेहंदीपुर में बालाजी मंदिर है। प्राचीन मान्यता के अनुसार यहां पर चट्टान पर अपने आप हनुमान जी की आकृति उभर कर आई थी। कहा जाता है कि यह मंदिर करीब 1000 वर्ष पुराना है। यहां भगवान हनुमान के दर्शन के लिए देशभर से लोग आते हैं। ये मंदिर भूत-प्रेत की बाधाओं को दूर करने के लिए फेमस है।

ALSO READ: Summer Vacation: इन राज्यों में स्कूल का समय और गर्मी के छुट्टियों का शेड्यूल बदला

  • राजस्थान में सालासर हनुमान मंदिर

हनुमान जी की एक और फेमस मंदिर राजस्थान के चुरू जिले के सालासर गांव में स्थित है। इसी कारण से इस मंदिर का नाम सालासर हनुमान मंदिर है। कहा जाता है कि यहां हनुमानजी की मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी। यहां दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं।

  • हिमाचल प्रदेश में जाखू मंदिर

हनुमान जी का प्रसिद्ध जाखू मंदिर हिमाचल प्रदेश में 8100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान की स्वयंभू मूर्ति के प्रकट होने के बाद यक्ष ऋषि ने यहां मंदिर का निर्माण कराया था। यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

ALSO READ: UP News: माफिया बृजेश सिंह के बेटे के साथ साइवर फ्रॉड, डीलरशिप के नाम पर ठगे 11 लाख

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular