Monday, May 6, 2024
HomeKaam Ki BaatSummer Vacation: स्कूल का समय और गर्मी के छुट्टियों का शेड्यूल बदला

Summer Vacation: स्कूल का समय और गर्मी के छुट्टियों का शेड्यूल बदला

Summer Vacation: इन राज्यों में स्कूल का समय और गर्मी के छुट्टियों का शेड्यूल बदला

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Summer Vacation: भारत के कई हिस्से इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। देश भर में उच्च तापमान के कारण कई राज्य सरकार स्कूलों का समय बदलाव कर रही हैं या गर्मी की छुट्टियां पहले कर रही हैं। यहां उन राज्यों की लिस्ट दी गई है जिन्होंने स्कूल के समय में बदलाव किया है।

झारखंड

पूरे राज्य को प्रभावित करने वाली भीषण गर्मी के कारण, सरकार ने 22 अप्रैल से अगले अपडेट तक स्कूल के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, नई योजना में किंडरगार्टन से लेकर 8वीं कक्षा तक के छोटे छात्रों को सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक स्कूल का संचालन होगा।इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पुराने छात्रों की कक्षाएं दोपहर तक चलेंगी। मौसम विभाग ने पहले ही 20 अप्रैल से 22 अप्रैल तक 15 जिलों के लिए लू का अलर्ट जारी कर दिया है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाएगा।

ओडिशा

भीषण गर्मी को देखते हुए, ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि राज्य के सभी स्कूलों में 25 अप्रैल से गर्मी का छुट्टी शुरू हो जाएगा। साथ ही उन्होंने निर्णय लिया कि 22 से 24 अप्रैल तक स्कूल सुबह 6:30 बजे से 10:30 बजे तक स्कूलों का संचालित होंगा। 20 अप्रैल को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि पूरे भारत में 10 स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। शनिवार को सबसे अधिक तापमान ओडिशा के बारीपदा में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ALSO READ: मां बेटी ने एक साथ पास की 10वीं की परीक्षा, बड़ी शानदार है ये कहानी

पटना, बिहार

बिहार में लू की स्थिति के कारण, पटना के जिला प्रशासन ने शनिवार से स्कूल के समय में बदलाव किया है। मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य भर में भीषण तापमान की पुष्टि की, जिसमें कम से कम 11 स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। पूर्वानुमान का अनुमान है कि आने वाले दिनों में बिहार भर में ये चरम तापमान जारी रहेगा।

पटना के स्कूलों ने 20 अप्रैल से प्रभावी समय में संशोधन किया है। यह कक्षा नर्सरी से 10 तक के छात्रों के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होता है। नए शेड्यूल के अनुसार स्कूलों को सुबह 6:30 बजे शुरू करना होगा और 11:30 बजे तक समाप्त करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह संशोधन केवल 10वीं तक की कक्षाओं को प्रभावित करता है। कक्षा 11 और 12 के छात्र अपने नियमित कार्यक्रम के साथ जारी रहेंगे।

पश्चिम बंगाल

चल रही गर्मी के जवाब में, पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले गुरुवार को घोषणा की कि राज्य संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां सामान्य से पहले 22 अप्रैल से शुरू होंगी। इस निर्णय का उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों को चिलचिलाती तापमान से बचाता है।

“मौजूदा गर्मी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी क्षेत्रों के स्कूलों को छोड़कर, सभी जिलों में 22 अप्रैल से पहले गर्मी की छुट्टी करने का फैसला लिया गया है। यह आदेश, “प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक बोर्डों के अध्यक्षों को स्कूल शिक्षा सचिव द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है।

महाराष्ट्र

गर्मी से बचने के लिए, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड से संबद्ध प्राथमिक, मध्य और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए पिछले गुरुवार को प्रारंभिक गर्मी की छुट्टी की घोषणा की। राज्य सभी स्कूल 15 जून को खुलेंगे। प्रदेश का विदर्भ एक मात्र जिला होगा जहां स्कूल 30 जून को कक्षाएं फिर से शुरू होगी।

ALSO READ: योगी सरकार के मंत्री संजय निषाद पर जानलेवा हमला, हुए घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular