Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsHappy New Year : नए साल की सर्द रातें शिमला मनाली में...

Happy New Year : नए साल की सर्द रातें शिमला मनाली में हैं मनानी तो ये बातें जान लो वरना कार में हॉर्न बजाते रह जाओगे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Happy New Year : साल 2023 खत्म होते ही लोग नया साल (Happy New Year) सेलिब्रेट करने के लिए खूबसूरत जगहों ही तलाश करने लगते है। घूमने और पार्टी मनाने की तैयारी करना शुरू कर देते है। ऐसे में कोई पिकनिक प्लेस जाना चाहता है तो कोई धार्मिक स्थानों को चुनता है। वही यदि आपने हिमाचल जाने का प्लान किया है। तो पहले से ही अपना होटल बुक कर लें। क्योंकि इन दिनों हिमाचल में पर्यटकों की बाढ़ आ गई है।

करीब 90 फीसदी होटल बुक

शिमला, धर्मशाल और कुल्लू-मनाली के करीब 90 फीसदी होटल बुक हो चुके हैं। ऐसे में अगर आप पहले से होटल बुक नहीं करते हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यह भी संभव है कि यहां आने के बाद आपको होटल न मिले और आपको गाड़ियों के अंदर ही रात गुजारनी पड़े। दरअसल, नए साल पर हिमाचल में 3 लाख से ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

मनाली और शिमला में होती है सबसे ज्यादा दिक्कत

हिमाचल प्रदेश में हर साल नए साल का जश्न मनाने आने वाले पर्यटक अपनी रातें भी गाड़ियों में ही गुजारते हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत मनाली और शिमला में होती है। पिछले साल भी नए साल का जश्न मनाने आए कुछ पर्यटकों को होटल नहीं मिल पाए थे। ये वो पर्यटक थे जिन्होंने होटल बुकिंग नहीं कराई थी। जिसके चलते उन्हें अपनी गाड़ियों में ही रात गुजारनी पड़ी।

यदि आप होटल बुक नहीं करते हैं, तो आपको अपने वाहन पार्क करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि शिमला और मनाली में पहले से ही पार्किंग की समस्या है। ऐसे में पर्यटकों को अपने वाहन सड़कों पर पार्क करने पड़ रहे हैं। जिससे जाम लगने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप होटल बुक करें तो उनसे यह जरूर पूछें कि क्या उनके पास पार्किंग की सुविधा है ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

ट्रेनें रात बिता सकती हैं

शिमला और मनाली की बात करें तो यहां के ज्यादातर होटल मॉल रोड पर स्थित हैं। इन होटलों में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है और यहां काफी भीड़ रहती है। ऐसे में आपको मुख्य शहर से 4-5 किमी दूर होटल चुनना चाहिए, ताकि आपको कार पार्किंग की समस्या का सामना न करना पड़े। अगर आप ये काम करेंगे तो आपको पार्किंग भी मिलेगी और ट्रैफिक जाम से भी बचेंगे।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular