Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडHaridwar: गंगा नदी की स्वच्छता के लिए उत्तराखंड को मिला यूपी से...

Haridwar: गंगा नदी की स्वच्छता के लिए उत्तराखंड को मिला यूपी से तोफा, सीएम धामी ने बताया परियोजना को महत्वपूर्ण

- Advertisement -

Haridwar: गंगा नदी की स्चछ रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने हरिद्वार में उप्र सिंचाई विभाग की हाजार वर्ग मीटर भूमी एक रुपये की वार्षाक लीज पर उत्तराखंड को देने सहमती दे दी है। इस भूमि में जर्मन विकास बैंक से वित्त पोषित 120 मिलियन यूरो की परियोजना के तहत 12.07 एमएलडी क्षमता के 2 सीवेज स्थापित किया जाएगा।

सीएम योगी का जताया धन्यवाद

मुख्यमंत्री धामी ने गंगा की स्वचछता के लिए परियोजना को महत्वपूर्ण बताया है। साथ ही साथ भूमी उपल्बध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी का आभार व्यक्त किया है।  गंगा बेसिन में स्थित राज्यों में पर्यावरणीय अनुकूल नगर विकास कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तराखंड में हरिद्वार व ऋषिकेश में सीवर नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए केएफडब्लू परियोजना शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश सरकार से किया था अनुरोध

परियोजना के तहत हरिद्वार में 1 पैकेज और ऋषिकेश में 5 पैकेज के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री निरंतर इस परियोजना की प्रगति समीक्षा करते आ रहे हैं। इस बीच परियोजना के तहत हरिद्वार में सीवेज पंपिंग स्टेशन के लिए 2 स्थानों पर भूमि तलाश की गई, लेकिन यह उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीन है। इस पर मुख्यमंत्री धामी ने प्रयास किए और उत्तर प्रदेश सरकार से यह भूमि लीज पर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

ये भी पढ़ें:- Liver: लीवर का सीधा कनेक्शन त्वचा से, जाने सेहतमंद लीवर के संकेत

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular