Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsHartalika Teej 2023 : आज हरतालिका तीज पर जानें पूजा का शुभ...

Hartalika Teej 2023 : आज हरतालिका तीज पर जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Hartalika Teej 2023 Lucknow : हरितालिका तीज (हरितालिका तीज 2023) व्रत का विशेष महत्व है। तीज का व्रत साल में 3 बार रखा जाता है। एक हरियाली तीज, दूसरी हरतालिका तीज और तीसरी कजरी तीज। ये तीन व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और बच्चों की तरक्की के लिए रखती हैं।

इसके साथ ही व्रत रखने का उद्देश्य परिवार की खुशहाली भी है। हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तृतीया तिथि को मनाया जाता है और यह तिथि इस साल 18 सितंबर यानी आज है।

पार्वती ने की थी भगवान शिव की पूजा

हरतालिका तीज पर रेत और मिट्टी से बने भगवान शिव और पार्वती के पूरे परिवार की पूजा की जाती है। माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए पूजा की थी। आइए जानते हैं ।

क्या है पूजा के लिए शुभ समय?

पंचाग पर नजर डालें तो पता चलता है कि तृतीया तिथि 17 सितंबर को सुबह 11:08 बजे से शुरू हो रही है और यह तिथि अगले दिन 18 सितंबर को दोपहर 12:39 बजे तक रहेगी । ऐसे में उदया तिथि के कारण व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा ।

18 सितंबर को सुबह 6 बजे से रात 8.24 बजे तक का समय पूजा के लिए शुभ रहेगा । इस दौरान पूरे विधि-विधान से शिव-पार्वती की पूजा की जाएगी, वहीं शाम के समय प्रदोष काल होने के कारण उस दौरान भी पूजा करना बेहद शुभ रहेगा।

जानें सोलह श्रृंगार का महत्व

सुबह स्नान करने के बाद महिलाओं को व्रत का संकल्प लेना चाहिए। व्रती महिलाओं को पूरे सोलह श्रृंगार करके पूजा करनी चाहिए। पूजा के लिए रेत और मिट्टी से शिव, पार्वती और शिव परिवार की मूर्ति बनाकर पूरे मन से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद घर के बड़ों का आशीर्वाद लें और इस तरह अखंड सौभाग्य का व्रत पूरा करें।

Also Read – Lucknow News : यूपी में किन आईएएस-आईपीएस अफसरों का प्रदर्शन सबसे खराब, पेश की गई लिस्ट, सीएम ने दिया निर्देश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular