Sunday, May 19, 2024
HomeHealth TipsHealth: पीठ और कमर में रहता है हमेशा दर्द तो इस चीज...

Health: पीठ और कमर में रहता है हमेशा दर्द तो इस चीज की हो सकती है कमी

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Vitamin Deficiency: विटामिन डी की कमी से शरीर को कोई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। विटामिन डी की कमी से सांस की बीमारी, सर्दी और निमोनिया जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। हड्डी कमजोर होना, डिप्रेशन, टाइप 2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और मल्टीप्ल साइकोसिसcheck जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन आप घबराएं नहीं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने शरीर मैं विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं

कमर और पीठ का दर्द खराब पोजीशन में बैठने के चलते होता है। विटामिन डी के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी पीठ दर्द हो सकता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप रेगुलर एक्सेस कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से हड्डियां भी मजबूत होती है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को ऐड करना चाहिए।

पीठ और कमर दर्द को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

ओमेगा-3 फैटी एसिड खाएं

अगर आपके लगातार पीठ और कमर दर्द रहता है तो अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इनमें मछली, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। जैतून और सरसों के तेल का उपयोग करने से पीठ के निचले हिस्से और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत मिलती है।

प्रोटिन से भरी चीजें खाएं

अगर आपको बार-बार कूल्हे या पीठ में दर्द होता है, तो प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से दर्द से राहत मिल सकती है। अंडे, दूध और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी दैनिक जीवनशैली में शामिल करें। इससे पीठ और कमर दर्द से राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें:- Mental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण, जानिए कैसे

अंगूर खाने वाले सावधान नहीं तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular