Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth News: दूध से कैसे कम करें वजन, जाने पूरी जानकारी

Health News: दूध से कैसे कम करें वजन, जाने पूरी जानकारी

- Advertisement -

Weight loss: दूध सबसे पोषक तत्वों में से एक है। दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक स्रोत है जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक होता है। यह जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है। वजन कम करने की कोशिश करते समय मध्यम मात्रा में दूध का सेवन करने में कोई समस्या नहीं है।

लो फैट दूध का करें इस्तेमाल

कई रीसर्च में से यह पता चला है कि डेयरी प्रोडक्ट वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन आपको इसके लिए लो फैट दूध और उससे बनी चीजों का प्रयोग करना होगा। डेयरी उत्पादों में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक ऐसिड मौजूद होता है। जो एंटी-ओबेसिटी तत्व है और यह मोटापे को कम करता है। दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। 1 कप दूध में लगभग 8.14 ग्राम प्रोटीन होता है। इस डाइट का सेवन कर लेने से काफी समय तक के लिए भूख लगने का एहसास नही होता। साथ ही हारमोन्स भी कंट्रोल में रहते हैं। यह शरीर के जमे हुए फैट को भी रोकता है।

मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है 

दूध आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इससे आपका वजन नियंत्रण में बना रहता है। कई रीसर्च से यह पता चला है कि मिल्क प्रोटीन मेटाबोलिस्म को अच्छा बनाता है जिससे वजन कम होता है।

कम होगी चर्बी

दूध लो कैलोरी वाला होता है। इस वजह से वजन कम करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। आप फैट फ्री दूध और उससे बनी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और चर्बी भी कम होने लगेगी।

ये भी पढ़ें:- Saffron Water: केसर के पानी से शरीर के मिलते है ये गजब के फयादे, जाने पूरी जानकारी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular