Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth tips: योगा के नए तरीके, स्लीम ट्रीम नजर आना हर किसी...

Health tips: योगा के नए तरीके, स्लीम ट्रीम नजर आना हर किसी का सपना होता है अगर आपका भी है तो पढ़े ये खबर

- Advertisement -

पूरे दिन की भागदौड़ के बाद लाइफस्टाइल बिगड़ जाती है। बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को अनिद्रा की शिकायत आने लगती है। ज्यादातर लोग सही समय पर सो नहीं पाते है जिस वजह से उन्हें सुबह उठने में दिक्कत आती है।देर रात तक नहीं सोने के कारण कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। नींद पूरी न होने के कारण सुबह शरीर में ऊर्जा नहीं बच पाती। पूरे दिन थकान सा महसूस होते रहता है।

नींद न आने की समस्या अब युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सामान्य हो गई है। शरीर को सही रहने के लिए नींद पूरी होना जरूरी है। इस हालत में अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते तो शरीर और मस्तिष्क पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींद न आने पर अक्सर लोग दवाएं खाते हैं। हालांकि नींद की दवा का शरीर पर बुरा असर पड़ता है। योगा मन और शरीर दोनों को सही रखता है। नींद न आने की समस्या होने पर आप रात में सोने से पहले बेड पर बैठे बैठे योगासन कर सकते हैं।

बालासन

बिस्तर पर बैठकर ही सोने से पूर्व बालासन आप कर सकते हैं। बालासन का प्रयास दिमाग को शांत करता है। मैट पर वज्रासन की अवस्था में बैठकर सांस को भीतर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपरी भाग पर ले जाएं। फिर सांस को बाहर की ओर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकना है। फिर हथेलियों व सिर को जमीन की तरफ टिका लें। सांस लेते और छोड़ते टाइम उंगलियों को आपस में जोड़ें और सिर को दोनों हथेलियों के बीच में आराम से रखें।

शवासन

अनिद्रा की शिकायत आने पर नियमित शवासन का प्रयास कर सकते हैं। इस आसन से तंत्रिका तंत्र शांत तो होती ही है। साथ ही थकी हुई मांसपेशियों व कंधों को आराम भी मिलता है। शवासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी पर फैला लें और शरीर को ढीला छोड़ते हुए धीरे-धीरे सांस लें।

उत्तानासन

सोने से पहले रात में उत्तानासन का अभ्यास नियमित करने से अच्छी नींद आती है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को नीचे की ओर ले जाएं और पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें।

ये भी पढ़े- UP Budget 2023: CM योगी का गुस्सा फूटा अखिलेश यादव पर, पिता का सम्मान ना करने से लेकर शर्म आने तक की बात कह दी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular